ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: 48 लाख कर्मचार‍ियों को 31000 करोड़ रुपए का भत्‍ता-बोनस देगी नरेंद्र मोदी सरकार, स‍ियाच‍िन में तैनात जवान-अफसरों का भत्‍ता दोगुना

7th CPC Pay Commission Allowances: पेंशनधारकों को मेडिकल भत्ते के तौर पर हर महीने पहले के 500 रुपये की जगह अब 1000 रुपये प्रति माह मिलेगा।
7th Cental Pay Commission: सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सियाचीन में तैनात जवानों और अफसरों का भत्ता दोगुना कर दिया गया है। (फाइल फोटो

केंद्र सरकार ने बुधवार (28 जून) को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों और रक्षाकर्मियों को भत्ते एवं बोनस देने का फैसला किया। नरेंद्र मोदी सरकार करीब 48 लाख कर्मचारियों को 30,748 करोड़ रुपये भत्ते एवं बोनस के तौर पर देगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि इसका लाभ मौजूदा कर्मचारियों, रक्षाकर्मियों और पूर्व कर्मचारियों सभी को मिलेगा। सैनिकों को सियाचीन तैनाती के लिए मिलना वाला भत्ता मोदी सरकार नो दोगुना कर दिया है।

सियाचीन में तैनात भारतीय जवानों को पहले हर महीने 14 हजार रुपये भत्ते के तौर पर मिलता था। मोदी सरकार ने ये भत्ता बढ़ाकर 30 हजार रुपये कर दिया है। सरकार ने सियाचीन में तैनात सैन्य अफसरों का भत्ता भी दोगुना कर दिया है। सियाचीन में तैनात अफसरों को पहले 21 हजार रुपये प्रति माह भत्ता मिलता था। अब इन अफसरों को 42,500 रुपये भत्ते के तौर पर मिलेंगे। सियाचीन में तैनात जवानों और अफसरों को ये भत्ता दुरुह और विषम परिस्थितियों में काम करने के एवज में दिया जाता है। सातवें वेतन आयोग के भत्तों से जुड़ी ये सिफारिशों एक जुलाई से लागू होंगी।

वित्त मंत्री ने बताया कि वेतन आयोग ने मौजूदा 95 भत्तों को ही बरकरार रखना की सिफारिश की थी लेकिन केंद्र सरकार ने 108 भत्तों को बरकरार रखा। वित्त मंत्री ने बताया कि वेतन आयोग ने मौजूदा 53 भत्ते रद्द करने की अनुशंसा की थी लेकिन केंद्र सरकार ने केवल 43 भत्ते ही खत्म किए। केंद्र सरकार ने 34 भत्तों को दूसरे भत्तों में मिलाने का निर्णय लिया है। वहीं रेलवे से जुड़े 12 भत्तों पर केंद्र सरकार ने अभी फैसला नहीं लिया है।पेंशनधारकों को मेडिकल भत्ते के तौर पर पहले के 500 रुपये प्रति माह की जगह अब 1000 रुपये प्रति माह मिलेगा।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणा की कि नए मूल वेतन (बेसिक पे) पर 24 प्रतिशत, 16 प्रतिशत और आठ प्रतिशत एचआरए (आवास भत्ता) मिलेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि महंगाई भत्ता (डीए) 25 प्रतिशत से अधिक होने पर एचआरए 27 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और नौ प्रतिशत मिलेगा। अगर महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से अधिक होता है तो एचआरए 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत मिलेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने डीए में प्रतिशत वृद्धि के अलावा एचआरए के लिए न्यूनतम दर भी तय की है जिससे निम्न श्रेणी के कर्मचारियों को लाभ होगा।

पूर्ण अशक्तता पर कॉन्सटेंट अटेंडेंस अलाउंस को 4500 रुपये प्रति महीना से बढ़ाकर 6750 रुपये कर दिया गया है। केन्द्र सरकार नर्सिंग भत्ता भी बढ़ा दिया है। नर्सिंग भत्ता 4800 रुपये प्रति माह से बढ़कर 7200 रुपये प्रति माह हो गया है। ऑपरेशन थियेटर अलाउंस को 360 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 540 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा पेशेंट केयर भत्ता को 2070-2100 रुपये प्रति महीना से बढ़ाकर 4100-5300 रुपये प्रति माह कर दिया गया है।

वीडियो- देखिए अब तक की पांच बड़ी खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.