ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: तेलंगाना में राज्य सरकार के कर्मचारियों का बढ़ेगा 30 प्रतिशत वेतन, रिटायरमेंट की आयु 58 से बढ़कर 61 साल

7th Pay Commission: तेलंगाना की केसी राव सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए राज्य के सरकारी कर्मचारियों का वेतना 30 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य के कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज भी 58 से बढ़ाकर 61 साल कर दी गई है।

7th pay commission, salary increaseतेलंगाना में सरकार ने कर्मचारियों के लिए किए बड़े फैसले। फोटो- फ्रीपिक

7th Pay Commission (CPC) Latest News Today 2021 in Hindi:   तेलंगाना सरकार ने राज्य के सभी कर्मचारियों और शिक्षकों के वेतन में 30 प्रतिशत की बड़ी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। 11वें पे रिविजन कमिशन (PRC) के तहत यह फैसला किया गया है। इसके अलावा सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों की रिटायरमेंट एज 58 से बढ़ाकर 61 साल कर दी है।

मुख्यमंत्री केसी राव ने कहा, ‘सरकारी कर्मचारियों के लिए यह गुड न्यूज सुनाते हुए मुझे खुशी हो रही है। शिक्षकों को भी 30 प्रतिशत वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा और इसे 1 अप्रैल 2021 से लागू कर दिया जाएगा।’ उन्होंने कहा, कोरोना महामारी ने राज्य की अर्थव्यवस्था को बहुत नुकसान पहुंचाया है। राजकोषीय घाटे की वजह से 11वें पे रिविजन में देरी हुई।

उन्होंने आगे कहा, ‘सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों के साथ आउटसोर्सिंग एम्प्लॉइ, होमगार्ड, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं की सैलरी बढ़ाने का भी फैसला किया है। एसईआरपी कर्मचारी, विद्या वॉलंटियर, केजीबीवी, सर्व शिक्षा अभियान से जुड़े कर्मचारियों, पीआरए, वीएओ, ग्रांट इन ऐड और अन्य कई तरह के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। राज्य के 9,17,797 कर्मचारियों को वेतन वृद्धि का फायदा मिलेगा।’

मुख्यमंत्री केसी राव ने रिटायरमेंट के समय मिलने वाली ग्रैच्युटी को भी 12 लाख से बढ़ाकर 16 लाख कर दिया। इसके अलावा 15 प्रतिशत अतिरिक्त पेंशन के लिए भी आयु को 75 साल से घटाकर 70 साल कर दिया गया।

सरकार ने कंट्रीब्यूटरी पेंशन स्कीम में निवेश करने वाले कर्मचारियों के लिए भी ऐलान किया है कि अगर ड्यूटी के दौरान कर्मचारी की मौत हो जाती है तो इसका फायदा परिवार के सदस्यों को मिलेगा। पिछले चुनावी घोषणा पत्र में वादा किया गया था कि सरकार रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ाकर 61 साल कर देगी। सरकार ने कहा कि अनुभवों का फायदा उठाने के लिए रिटायरमेंट एज को बढ़ाने का फैसला किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अगर पति-पत्नी अलग-अलग जिलों में नियुक्त हैं तो उनका एक ही जिले में ट्रांसफर किया जाएगा। इससे वह साथ रह सकेंगे।’ उन्होंने यह भी कहा कि जो शिक्षक आंध्र प्रदेश से हैं और तेलंगाना में अध्यापन का कार्य कर रहे हैं उन्हें अपने प्रदेश लौटने का भी विकल्प दिया जाएगा।

Next Stories
1 कोरोनाः UP की होली के रंग में भंग! सामूहिक आयोजनों पर रोक, योगी सरकार बोली- 60 के ऊपर और 10 के नीचे वाले न खेलें
2 घूस देकर नौकरी पाने वालों पर गिरेगी गाज, बोली आर्मी- मौजूदा अफसरों के साथ ट्रेनी कैडेट भी निशाने पर
3 कोरोना टीका एक अप्रैल से 45 साल के ऊपर वालों को भी, जानिए रजिस्ट्रेशन का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X