ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: दिवाली से पहले 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी खुशखबरी!

7th Pay Commission Latest News Today 2018: केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली से पहले वेतन वृद्धि का तोहफा देने की योजना बना रही है। हालांकि, यह वृद्धि उनकी मांग के अनुरूप नहीं होगी।

Salary. 7th pay commissionतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों के लिए खुशी की खबर है। दीवाली के मौके पर उन्हें बड़ा तोहफा मिल सकता है। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सातवें पे कमीशन की सिफारिशों के आधार पर वेतनवृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे कर्मचारियों के वेतन में जल्द से जल्द वृद्धि होगी। केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को दीवाली से पहले वेतन वृद्धि का तोहफा देने की योजना बना रही है। यदि ऐसा होता है तो नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 से लिया गया यह बड़ा निर्णय होगा। हालांकि, संभावना यह जताई जा रही है कि वृद्धि कर्मचारियों की मांग के अनुरूप नहीं होगी। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन वृद्धि से संबंधित बात सामने आयी है। इससे पहले भी कई बार ऐसा दावा किया गया है। लेकिन अभी तक वेतन वृद्धि नहीं की गई है।

इससे पहले अगस्त महीने में कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया था कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्रीय कर्मचारियों द्वारा लंबे समय से 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन वृद्धि से संबंधित मांग को लेकर बड़ी घोषणा करेंगे। लेकिन पीएम मोदी ने 15 अगस्त के मौके पर इससे संबंधित किसी प्रकार की घोषणा नहीं की थी। यदि हालिया रिपोर्ट पर विश्वास करें तो सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की कम से कम 2000 रुपये की वेतन वृद्धि कर सकती है।

वित्त मंत्रालय में एक उच्च पद पर कार्यरत सूत्र ने द सेन टाइम्स को बताया है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि उनकी मांगों के अनुसार नहीं हो सकती है, जो कि 8000 रुपये है। लेकिन जल्द ही वेतन वृद्धि होगी। इस बीच केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के वेतन वृद्धि के बारे में किसी तरह की पुष्टि नहीं की गई है।

केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या करीब 50 लाख है और इतनी ही संख्या में रिटायर्ड कर्मी हैं, जो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वृद्धि की मांग कर रहे हैं। वर्तमान में केद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18000 है और वे 8000 वृद्धि की मांग कर रहे हैं। साथ ही फिटमेंट फैक्टर में 2.57 से लेकर 3.68 गुणा वृद्धि की मांग कर रहे हैं।

बता दें कि इस साल मार्च महीने में वित्त राज्य मंत्री पी राधा कृष्णन ने साफ तौर पर कहा था कि सरकार 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार वेतन वृद्धि पर विचार नहीं कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 केंद्रीय मंत्री ने न्‍यायपालिका को चेताया- कानून हम बनाते हैं, आप उसके कस्‍टोडियन हैं
2 #MeToo Movement: एमजे अकबर ने तोड़ी चुप्पी, इस्तीफे से इनकार, बोले- करेंगे कानूनी कार्रवाई
3 1971 की जंग में अकेले ही तबाह कर दिए थे पाकिस्‍तान के 10 टैंक, सबसे कम उम्र में परमवीर चक्र पाने वाले अरुण खेत्रपाल की वीरगाथा
ये पढ़ा क्या?
X