7th Pay Commission: मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को मिला दीवाली का तोहफा, अगले महीने से राज्यकर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ भत्ता

20 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने के बावजूद मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मियों को केंद्र सरकार के कर्मियों से करीब 11% कम भत्ता मिलेगा। हालांकि पहले यह अंतर 16 प्रतिशत का था।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः pixabay)

केंद्र सरकार के बाद मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने भी अपने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है। राज्य सरकार ने कर्मियों को दीवाली का तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बढ़ा हुआ भत्ता इसी साल के नवंबर महीने से मिलेगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान करने के दौरान समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के कर्मचारी सच्चे अर्थों में कर्मयोगी हैं। कोरोना-काल में कर्मचारियों ने जो सेवा दी है, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है और वह अभिनंदनीय है।

पिछले डेढ़ साल में राज्य को कोरोना की दो लहरों का सामना करना पड़ा था। जिसकी वजह से एक ओर सरकार का खर्च बढ़ा तो दूसरी ओर राजस्व आय में भारी कमी आई। इसलिए सरकार ने कर्मचारियों को दी जाने वाली वेतन-वृद्धि को कुछ समय के लिए स्थगित किया था और महंगाई भत्ता भी नहीं बढ़ाया था। इसलिए अब हमने सभी सरकारी कर्मियों को 20  प्रतिशत महंगाई भत्ता देने का निर्णय लिया है। 

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से राज्य सरकार के करीब 7 लाख कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। बढ़ा हुआ भत्ता नवंबर माह में मिलने वाले अक्टूबर महीने के वेतन के साथ जुड़कर आएगा। महंगाई भत्ते के साथ ही सरकार ने वेतन वृद्धि का भी फैसला किया है। वेतन वृद्धि का करीब 50 प्रतिशत हिस्सा नवंबर माह में मिलने वाले वेतन के साथ दिया जाएगा और बाकी का 50 फीसदी हिस्सा अगले साल मार्च में मिलने वाले वेतन के साथ जोड़कर दिया जाएगा।

20 प्रतिशत महंगाई भत्ता होने के बावजूद मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मियों को केंद्र सरकार के कर्मियों से करीब 11% कम भत्ता मिलेगा। हालांकि पहले यह अंतर 16 प्रतिशत का था। केंद्र सरकार में पहले जहां कर्मचारियों को करीब 28% महंगाई भत्ता मिलता था तो मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को सिर्फ 12 प्रतिशत ही महंगाई भत्ता मिलता था। वहीं अब जहां केंद्रीय कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा तो मध्यप्रदेश सरकार के कर्मचारियों को 20 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

बता दें कि गुरुवार को केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी। डीए में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का डीए 31 फीसदी होगा। डीए और डीआर की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई से ही लागू होगी। सरकार के इस फैसले से करीब  47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट