ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: बिहार में 1.21लाख शिक्षकों की होगी बहाली, काउंसलिंग की तारीख जारी

7th Pay Commission: शिक्षक बहाली को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि भर्ती की तारीख जारी कर दी गई है ताकि 15 अगस्त से पहले 1.21 लाख शिक्षकों की नियुक्ति हो सके।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

7th Pay Commission: बिहार में 1.21 लाख प्राथमिक और हाईस्कूल शिक्षकों की बहाली का रास्ता साफ हो गया है। बुधवार को शिक्षकों की बहाली के लिए काउंसलिंग की तारीख भी जारी कर दी गई। शिक्षकों की यह बहाली ओपन कैंप के द्वारा कराई जाएगी। ओपन कैंप में मेधा सूची में शामिल सभी अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

शिक्षा विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शिक्षक बहाली की शुरूआत दिव्यांग अभ्यर्थियों की काउंसलिंग से होगी। उसके बाद सभी नियोजन इकाई में अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। हालांकि एक अभ्यर्थी एक ही नियोजन इकाई में शामिल हो पाएंगे। जाली प्रमाण पत्र के सहारे एक से अधिक नियोजन इकाई में शामिल होने अभ्यर्थियों की पात्रता रद्द कर दी जाएगी। 

बिहार शिक्षा विभाग के अनुसार औपबंधिक मेधा सूची को 2 जुलाई तक जारी किया जाएगा। मेधा सूची पर किसी भी तरह का आपत्ति का समाधान 12 जुलाई तक किया जाएगा और 15 जुलाई को अंतिम रूप से मेधा सूची जारी कर दी जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को सभी मूल प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को कहा गया है।

शिक्षक बहाली को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि भर्ती की तारीख जारी कर दी गई है ताकि 15 अगस्त से पहले 1.21 लाख शिक्षकों की नियुक्ति हो सके। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 5 जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में होगी। 7 जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग भी जिला मुख्यालय में ही होगी। 12 जुलाई को पंचायत नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालय में होगी। 

शिक्षक बहाली में एसटीईटी पास करने वाले सभी अभ्यर्थियों को भी शामिल होने की अनुमति दी गई है। बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि 2019 की STET में जो भी उत्‍तीर्ण हुए हैं उन्हें शिक्षक बहाली में शामिल होने का मौका मिलेगा। भले ही उनका नाम मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं हुआ हो। बुधवार को एसटीईटी पास अभ्यर्थियों ने पटना में आंदोलन किया था। जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने इसकी घोषणा की।

Next Stories
1 Reliance AGM 2021 highlights : मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस जियो करेगा देश में सबसे पहले 5G लॉन्च
2 कांग्रेस नेता बोले- यूपी में भाजपा डरी, हिंदू की दाढ़ी पर नहीं बोलते तो मुस्लिम पर क्यों? संबित का जवाब
3 WhatsApp पर है कमाल का फीचर, सिर्फ कैमरे से स्कैन कर सेव करें फोन नंबर
ये पढ़ा क्या?
X