ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: मोदी सरकार के Budget 2020 से इन कर्मचारियों को ढेरों आस, जानिए क्या कुछ हो सकता है खास

7th Pay Commission, Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: जनवरी 2019 में ही सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत किया था। यदि सरकार डीए बढ़ाने का फैसला करती है तो कर्मचारियों की तन्ख्वाह 720 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक बढ़ सकती है।

Author Edited By नितिन गौतम नई दिल्ली | Published on: January 14, 2020 9:36 PM
7th Pay Commission: डीए में बढ़ोत्तरी का हो सकता है एलान। फोटो: Indian Express

7th Pay Commission, Latest News Today, 7th Pay Commission News in Hindi: नए बजट में मोदी सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को तोहफा दे सकती है। दरअसल ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि बजट 2020 में मोदी सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) को बढ़ाने पर विचार कर रही है। यदि सरकार ऐसा करती है तो इसका देश के एक करोड़ केन्द्रीय कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

खबरें है कि सरकार 7th Pay Commission के तहत केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोत्तरी कर सकती है। सरकार के इस कदम के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 21 प्रतिशत तक हो जाएगा, जो कि अभी 17 प्रतिशत है।

सरकार हालिया वित्तीय वर्ष में बढ़ी महंगाई के चलते महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी करने का फैसला कर सकती है। बता दें कि जनवरी 2019 में ही सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत किया था। यदि सरकार डीए बढ़ाने का फैसला करती है तो कर्मचारियों की तन्ख्वाह 720 रुपए से लेकर 10,000 रुपए तक बढ़ सकती है।

यही वजह है कि केन्द्रीय कर्मचारियों को आगामी बजट का बेसब्री से इंतजार है। इसी बीच खबर आयी है कि गुजरात सरकार ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने का ऐलान किया है। डीए में सरकार ने 5 प्रतिशत का इजाफा किया है। 1 जुलाई 2019 से गुजरात के सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा।

गुजरात सरकार के अनुसार, यह बढ़ोत्तरी केन्द्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए के अनुरूप की गई है। गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 1821 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘…अब देखना है किसका हाथ मजबूत है, हमारा या उस कातिल का’, कांग्रेस लीडर मणिशंकर अय्यर ने CAA, NRC को लेकर दिया बड़ा बयान
2 Delhi Elections 2020: आप ने सभी 70 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, 15 विधायकों के काटे टिकट, नई दिल्ली से मैदान में उतरेंगे केजरीवाल
3 आतंकियों के मददगार DSP पर बोले अधीर रंजन चौधरी- सिंह के बजाय देविंदर खान होते तो RSS…BJP ने यूं दिया जवाब
Bigg Boss 13 Weekend Ka Vaar
X