scorecardresearch

7th Pay Commission: नए वित्तीय वर्ष से ऐन पहले बढ़ा केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

कर्मचारियों को खुशखबरी मिली है। बुधवार (30 मार्च, 2022) को सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को तीन प्रतिशत बढ़ा दिया, जबकि पेंशनभोगियों के लिए भी इतने ही दर से महंगाई राहत में इजाफा कर दिया गया।

DA Hike of Central Employees
DA Hike for Central Govt Employees, 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचा‍रियों का बढ़ा महंगाई भत्‍ता (फाइल फोटो)

केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार ने खुशखबरी दी है। बुधवार (30 मार्च, 2022) को सरकार ने अपने कर्मचारियों (Central Employees) के लिए महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत बढ़ा (3% DA Hike ) दिया, जबकि पेंशनभोगियों के लिए भी इतने ही दर से महंगाई राहत में इजाफा कर दिया गया।

केंद्रीय कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, सरकारी कर्मचारियों के डीए और पेंशनभोगियों के डीआर में तीन फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 34 फीसदी हो जाएगा। यह वृद्धि एक जनवरी, 2022 से अमल में आएगी।

2021 में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसद होने के बाद से 3 फीसद और बढ़ोतरी की चर्चा थी। वहीं AICPI के दिसंबर 2021 का आंकड़ा 125.4 पर रहा था। इससे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय हो गई थी। अभी केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता 31 प्रतिशत दिया जा रहा है। लेकिन इस घोषणा के बाद से अब कर्मचारियों को 34 फीसद डीए मिलेगा।

अब महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी से कर्मचारियों के सैलरी में बढ़ा इजाफा होगा। केंद्रीय कर्मचारियों को लेवल-3 पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपए मिलती है। यानी इस बेसिक सैलरी पर गणना करें तो 34 फीसदी महंगाई के अनुसार सालाना DA 73,440 रुपए हो जाएगा। वहीं अभी की डीए के अंतर की बात करें तो सैलरी में सालाना 6,480 रुपए का इजाफा होगा।

सरकार की ओर से यह बढ़ोतरी ऐसे वक्त पर की गई है, जब देश कोरोना की सुस्त चाल के बीच महंगाई की मार से जूझ रहा है। पेट्रोल-डीजल हो या फिर सब्जी और फल…हर चीज के दाम में इजाफा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और पेंशनभोगियों के डीआर में इस वृद्ध से उन्हें कुछ हद तक राहत मिलेगी।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.