ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन वृद्धि के बाद कितनी मिलेगी रकम? जानें- DA में बढ़ने वाली राशि का ब्यौरा

केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण डीए को नहीं दिया था। अब सरकार ने इसे तीन किस्तों में देने का फैसला किया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सभी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा।

APAR की रिकॉर्डिंग की समय सीमा बढ़ा दी है। (प्रतीकात्मक फोटो) (फोटो – The Indian Express)

कोरोना महामारी के चलते केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले डेढ़ साल से महंगाई भत्ता (DA) नहीं मिला है। 1 जुलाई 2021 से केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने जा रही है। डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा और कर्मचारियों को 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलेगा।

केंद्र सरकार ने पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण डीए को नहीं दिया था। अब सरकार ने इसे तीन किस्तों में देने का फैसला किया है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से सभी कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होगा। उल्लेखनीय है कि जनवरी 2020 में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। इसके बाद जून 2020 में इसमें 3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। फिर जनवरी 2021 में इसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। यानी कुल मिलाकर DA बढ़कर 28 फीसदी हो गया है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन मैट्रिक्स के अनुसार न्यूनतम वेतन 18000 रुपये है। इसमें 15 प्रतिशत महंगाई भत्ता जोड़े जाने की उम्मीद है यानी 2700 रुपये प्रति माह सीधे वेतन में और डीए के रूप में 32400 रुपये सालाना जोड़े जाएंगे।

APAR की रिकॉर्डिंग की समय सीमा बढ़ाई –
केंद्र सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट (APAR) की रिकॉर्डिंग की समय सीमा बढ़ा दी है। यह निर्णय उन सभी ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी केंद्र सरकार के अधिकारियों पर लागू होगा, जिन्होंने 28 फरवरी 2021 को या उसके बाद पद छोड़ दिया या सेवानिवृत्त हो गए।

डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग (DoPT) ने इस संबंध में कार्यालय ज्ञापन जारी करने की घोषणा की है। डीओपीटी कार्यालय के ज्ञापन में कहा गया है कि ” मौजूदा स्थिति (कोविड -19) को देखते हुए, केंद्रीय सिविल सेवा के ग्रुप ए, ग्रुप बी और ग्रुप सी के अधिकारियों के एपीएआर के वितरण / ऑनलाइन जनरेसन, रिकॉर्डिंग को पूरा करने की समयसीमा बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। आदेश के मुताबिक जो लोग 28 फरवरी 2021 को रिटायर हो चुके हैं, उनको भी इसका फायदा मिलेगा।

Next Stories
1 दिल्ली दंगा के आरोपी छात्रों की ज़मानत पर बोला सुप्रीम कोर्ट, दूसरे केस में इसे न बनाएं मिसाल, हाई कोर्ट ने पलटा UAPA
2 मास्क न पहनने पर BJP विधायक का पुलिस ने काटा चालान, तो फेंककर दिए नोट, दारोगा का ट्रांसफर
3 PM की काशी बारिश के बाद जलमग्न! फोटो शेयर कर येचुरी ने कसा तंज- PM अब वाराणसी को वेनिस बनाने का दावा करेंगे
ये पढ़ा क्या?
X