scorecardresearch

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, आज अहम बैठक में होगा DA-एरियर पर फैसला

7th Pay Commission: बताया गया है कि इस अहम बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली स्वास्थ्य स्कीम्स का दायरा बढ़ाने और उन्हें दिए जाने वाले अन्य भत्तों को बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशखबरी, आज अहम बैठक में होगा DA-एरियर पर फैसला
केंद्रीय कर्मचारियों के डीए और एरियर बढ़ाने को लेकर आज अहम बैठक। (प्रतीकात्मक फोटो- IE)

7th Pay Commission (CPC): केंद्र सरकार शनिवार को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़े ऐलान कर सकती है। 26 जून को होने जा रही एक अहम बैठक में सातवें वेतन आयोग के तहत मिलने जा रहे बढ़े महंगाई भत्ते (DA) और एरियर समेत कई मुद्दों पर बात होनी है। बैठक में पिछले साल कोरोना वायरस की वजह से फ्रीज चल रहे डीए को बढ़ाने और उसके पेमेंट पर चर्चा होनी है।

बताया गया है कि इस बैठक में नेशनल काउंसिल ऑफ ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM), वित्त मंत्रालय के अधिकारी और डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल ट्रेनिंग (DoPT) के प्रतिनिधि इस मीटिंग में रहेंगे। मीटिंग की अध्यक्षता कैबिनेट सेक्रेटरी करेंगे। बताया गया है कि इस अहम बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली स्वास्थ्य स्कीम्स का दायरा बढ़ाने और उन्हें दिए जाने वाले अन्य भत्तों को बढ़ाने पर भी चर्चा हो सकती है।

यानी इस अहम बैठक के बाद आज ही केंद्रीय कर्मचारियों को पता चल सकता है कि उनके महंगाई भत्‍ते में कितना इजाफा हुआ और कर्मचारियों को ये कब से दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार डीए का भुगतान तीन भागों में किया जाना है। भुगतान किस प्रकार से होगा इसका फैसला मीटिंग में लिया जाएगा। बता दें कि अभी केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 17 फीसदी डीए मिलता है। महंगाई भत्ते के 11 फीसदी तक बढ़ने के आसार हैं।

इसका सीधा मतलब यह हुआ कि तीनों किश्त मिलने के बाद कुल डीए बढ़कर 28 फीसदी हो जाएगा। इसमें 1 जनवरी 2020 से 3 फीसदी, 1 जुलाई 2020 से 4 फीसदी और 1 जनवरी 2021 से 4 फीसदी बढ़ोतरी शामिल है। इससे सीधे तौर पर 52 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा होगा। कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। वहीं, पेंशनर्स की पेंशन में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

पहले यह बैठक पहले 8 मई में होनी थी लेकिन देश में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों के चलते इसे टालने का फैसला किया गया था। केंद्रीय कर्मचारियों की डीए की तीन किश्तें लंबित हैं। महामारी की वजह से सरकार ने डीए फ्रीज कर रखा है। साथ ही पूर्व कर्मचारियों के डीआर की किस्तों का भुगतान भी नहीं हुआ है। एक साथ एरियर मिलने से केंद्रीय कर्मचारियों के पास मोटी रकम जमा हो जाएगी।

पढें नई दिल्ली (Newdelhi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट