7th Pay Commission: अगले महीने से इन कर्मचारियों को मिलने जा रहा है दोहरा लाभ, जानें डिटेल

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा किया है। नियम के मुताबिक महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होने के कारण एचआरए बढ़ा दिया गया है।

Dearness Allowance, central government, 7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th pay commission news today, 7th pay commission latest news today 2021, 7th pay commission latest news 2021, 7th pay commission latest news in hindi, 7th pay commission latest news 2021 today
7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से फ्रीज कर दिया था। (express file)

7th Pay Commission: लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई से मूल वेतन का 28 फीसदी महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। केंद्र ने हाल ही में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी की गई है, यानी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अगस्त माह में मिलने वाला वेतन दोहरे लाभ के साथ आएगा।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा किया है। नियम के मुताबिक महंगाई भत्ता 25 फीसदी से ज्यादा होने के कारण एचआरए बढ़ा दिया गया है। इसलिए केंद्र ने हाउस रेंट अलाउंस को बढ़ाकर 27% कर दिया है। सरकारी आदेश के अनुसार X, Y और Z शहरों के लिए हाउस रेंट अलाउंस 5400, 3600 और 1800 से कम नहीं हो सकती है।

बताते चलें कि केंद्र की तर्ज पर ही राजस्थान सरकार ने भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। महंगाई भत्ता की बढ़ी हुई दर 1 जुलाई 2021 लागू की गई है। केंद्र के बाद राजस्थान सरकार ने सबसे पहले डीए बढ़ाया और फिर इसके बाद हरियाणा सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दिया।

यहां भी कर्मचारियों को डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया और बढ़ी हुई दरों को एक जुलाई, 2021 लागू किया गया है।वहीं कोविड महामारी के प्रतिकूल प्रभावों के बावजूद, कर्नाटक सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में 11 प्रतिशत बढ़ोत्तरी करने की तैयारी में है।

राज्य ने अक्टूबर 2019 में 4.7 प्रतिशत डीए वृद्धि की घोषणा की थी, पर 2020 में कोविड-19 संकट ने सरकार के इस फैसले पर एक साल की रोक लगा दी थी। तब डीए को 11.2 प्रतिशत से घटाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया। सरकारी कर्मचारी इसे बहाल करने की मांग कर रहे हैं।बताते चलें कि हाल के दिनों में केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों के कई मांगों को पूरा किया गया है। पेंशन से जुड़े नियमों में भी कई बदलाव किये गए हैं। जिससे कर्मचारियों के निधन के बाद भी उसके परिवार या आश्रित को इसका लाभ मिल सकेगा।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट