ताज़ा खबर
 

दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, वेतन के साथ मिलेगा DA और बोनस

योगी सरकार ने दिवाली से पहली सरकारी कर्मचारियों को एक खास तोहफा देने का ऐलान किया है। सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक साथ वेतन, बोनस व डीए दिया जाएगा।

Author लखनऊ | Updated: October 19, 2019 2:14 PM
उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, फाइल फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने राज्य कर्मचारियों को दीपावली से ठीक पहले वेतन व बोनस के साथ महंगाई भत्ते (डीए) का भी भुगतान करने की बात कही है। यही नहीं योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी कर दिया है। इस पर बयान देते हुए राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि एक जुलाई से महंगाई भत्ता बढ़ी हुई दर से मिलेगा। बता दें कि सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वह वेतन और बोनस का भुगतान एक साथ 25 अक्टूबर तक कर देगी।

एक साथ वेतन, बोनस और डीए मिलेगाः अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने शुक्रवार (18 अक्टूबर) को आदेश जारी कर कहा कि 1 जुलाई से बढ़े हुए डीए का भुगतान किया जाएगा। वहीं सरकारी अफसरों का दावा है कि दिवाली से पहले एक साथ वेतन, बोनस और डीए का भुगतान करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य होगा।

National Hindi News, 19 October 2019 Live Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

किन किन को मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ताः मामले में जानकारी देते हुए प्रवक्ता ने बताया कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता राज्य कर्मचारियों के अलावा सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को भी मिलेगा। प्रवक्ता ने यह भी बताया कि इस आदेश द्वारा स्वीकृत दरों पर महंगाई भत्ते की एक जुलाई से 30 सितंबर तक देय अवशेष धनराशि अधिकारी या कर्मचारी के भविष्य निधि खाते में जाएगी। उन्होंने कहा कि एक अक्टूबर से देय धनराशि का भुगतान इस महीने के नियमित वेतन के साथ किया जाएगा।

दीपावली से पहले बोनस होगा जारीः बता दें कि इससे पहले योगी सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों को दीपावली से पहले बोनस जारी करने के निर्देश दिए थे। मंगलवार (15 अक्टूबर) को अपर मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर दिया। राज्य कर्मचारियों को 30 दिन का बोनस दिया जाएगा। यह बोनस अधिकतम 7,000 रुपए होगा। न्यूनतम 3,000 रुपए बोनस का भुगतान किया जाएगा। बोनस का 75 प्रतिशत हिस्सा राज्य कर्मचारियों को भविष्य निधि खाते में जमा करवाया जाएगा। वहीं, 25 प्रतिशत रकम का भुगतान नकद किया जाएगा।

सरकार के खजाने से भुगतान में जाएंगे ज्यादा पैसेः बता दें कि क्रमियों के ग्रेड पे के हिसाब से 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने पर 1010 रुपए से लेकर 10,200 रुपए तक का फायदा मिलने का अनुमान है। सरकार द्वारा डीए के नगद भुगतान पर सरकार की 1974 करोड़ रुपए ज्यादा खर्च होंगे। वहीं इनके डीए के भुगतान पर 250 करोड़ खर्च होने की संभावना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आध्यात्मिक गुरु ‘कल्कि भगवान’ के यहां Income Tax के छापे में मिली 409 करोड़ के कैश की रसीदें!
2 ममता बनर्जी सरकार नहीं दे पाएगी 2000 करोड़ रुपये! बंगाल की जाधवपुर यूनिवर्सिटी से छिनेगा ‘उत्कृष्ट संस्थान’ का दर्जा
3 पकौड़े बेचना कैसा व्यापार? जानें नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की राय
जस्‍ट नाउ
X