ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: 50 लाख कर्मचारियों को केंद्र सरकार का दिवाली गिफ्ट, पांच फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता, बढ़ जाएगी सैलरी

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों को तो फायदा होगा ही इसके साथ ही 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका फायदा मिलेगा।

Author नई दिल्ली | Updated: October 11, 2019 8:09 AM
दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। (फाइल फोटो।)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News Today 2019, 7th Pay Commission Latest Hindi News: दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने  सरकारी कर्मचारियों  को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को महंगाई भत्ते में पांच प्रतिशत बढ़ोत्तरी का फैसला लिया गया। इसके साथ ही महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया। सरकार के इस फैसले से 50 लाख कर्मचारियों को तो फायदा होगा ही इसके साथ ही 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका फायदा मिलेगा। यह भत्ता जुलाई  2019 से लागू होगा। बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का निर्णय किया गया। बैठक के बाद सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘ आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5 प्रतिशत बढ़ने का निर्णय किया गया। इससे 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और इसके अलावा 65 लाख पेंशनधारियों को फायदा होगा।’ उन्होंने बताया कि यह सबसे बड़ी वृद्धि है जो दिवाली के अवसर पर दी गई है। यह जुलाई 2019 से लागू होगी। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा।

IRCTC: रेलवे ने रद्द कर दीं आज चलने वाली 150 से ज्यादा ट्रेन, कई का बदल डाला रूट और टाइम

डियरनेस अलाउंस यानी महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए दिया जाता है।यह पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है। इसके अलावा इस भत्ते का मुख्य उद्देश्य कर्मचारी पर महंगाई का असर कम करना होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आर्थिक मंदी की वजह से वैश्विक स्पर्धा सूची में 10 पायदान नीचे लुढ़का भारत, अमेरिका से भी आगे निकला सिंगापुर
2 फिर ईडी के सामने पेश हुए जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री के बेटे, बोले- ‘दशहरा है, सोचा इन्हें आकर हेलो तो कह दूं’
3 CBDT चेयरमैन पर सनसनीखेज आरोप लगाने वाली IT की महिला अफसर को प्रमोशन