ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: डीए की किश्तों का फिलहाल नहीं होगा भुगतान, 32 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 37.530 करोड़ बकाया

7th Pay Commission: सरकार ने 32 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 37.530 करोड़ का भुगतान नहीं किया है।

7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से फ्रीज कर दिया था। (express file)

कोरोना महामारी के चलते देश की अर्थव्यवस्था चौपट हो चुकी है। वहीं महंगाई आसमान छू रही है। वहीं लंबे समय से महंगाई भत्ता (DA) न मिलने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरी मार का सामना करना पड़ रहा है। सरकार ने 32 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 37.530 करोड़ का भुगतान नहीं किया है।

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से फ्रीज कर दिया था। उम्मीद जताई जा रही थी कि इसका भुगतान जल्द किया जाएगा। लेकिन ‘दैनिक भास्कर’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक कैबिनेट सेक्रेट्री की बैठक के बाद संकेत आ रहे हैं कि केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के डीए की रोकी गई जनवरी-20, जुलाई-20 और जनवरी-21 की तीन किश्तों का भुगतान फिलहाल नहीं किया जाएगा

इस बैठक में अपेक्षित डीए की घोषणा की बजाय सरकार ने अभी 32 लाख केंद्रीय कर्मियों को सिर्फ आश्वासन दिया है। बैठक में कैबिनेट सेक्रेट्री के अलावा फाइनेंस सेक्रेट्री, डीओपीटी सेक्रेट्री, चेयरमैन रेलवे बोर्ड (सीआरबी), नेशनल काउंसिल (जेसीएम) स्टाफ साइड सेक्रेट्री शिवगोपाल मिश्रा, गुमान सिंह, डॉ एम राघवैया, मुकेश माथुर सहित श्रमिक संगठन और अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में स्टाफ साइड सेक्रेट्री शिवगोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सेक्रेट्री से तीन किश्तों के भुगतान की मांग की है। मिश्रा ने कहा कि पहले ही सरकार ने पिछले साल जनवरी से इस साल जनवरी तक डीए की तीन किश्तों का भुगतान नहीं किया है। जबकि अब जुलाई-21 में डीए की चौथी किश्त ड्यू हो जाएगी। ऐसे में तीन किश्तों का भुगतान किया जाए। साथ ही उसका एरियर भी दिया जाए।

कयास लगाए जा रहा है कि जल्द ही पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भुगतान की घोषणा कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस माह के अंत तक बकाया 3 किश्तों का भुगतान किए जाने की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की जा सकती है। वहीं जुलाई में ड्यू होने वाली चौथी किश्त का भुगतान भी सितंबर या अक्टूबर में किया जा सका है।

Next Stories
1 मोदी के संबोधन से पहले कांग्रेसी दिग्विजय ने कहा- बहुत हुई ‘मन की बात’, अब तो कर लो ‘जन की बात’
2 टीका पर केंद्र का यू-टर्नः पहले ठोंका था 216 करोड़ डोज का दावा, अब SC में कहा- दिसंबर तक 135 करोड़ खुराक रहेंगी
3 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को DA और पेंशनभोगियों के DR पर हमारी ओर से नहीं जारी किया गया ज्ञापन- वित्त मंत्रालय ने किया साफ
ये पढ़ा क्या?
X