ताज़ा खबर
 

7th Pay Commission: पीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन में जुलाई से हो सकता है बदलाव, जानें- कैसे?

7th Pay Commission News & Details in Hindi: केंद्रीय कर्मचारी उत्सुकतापूर्वक महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल जुलाई में कुल वृद्धि के साथ महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा। ऐसे में डीए में 4%तक की वृद्धि हो सकती है।

7th Pay Commission,7th Pay Commission, Seventh Pay Commission, 7th CPC, Dearness Allowance, DA, DA hike, PF, PF contribution, Provident Fund, 7th Pay Commission salary hike, salary increase, 7th Pay Commission travel allowance, 7th Pay Commission HRA, 7th Pay Commission PF contribution, 7th Pay Commission arrears, 7th Pay Commission arrears clearance, 7th Pay Commission TAकर्मचारियों को मिलेगा फायदा। (express file photo)

7th Pay Commission News & Details in Hindi: कोरोना संकट के चलते देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ते (DA) जनवरी 2020 से फ्रीज कर रखा है। केंद्रीय कर्मचारी उत्सुकतापूर्वक महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल जुलाई में कुल वृद्धि के साथ महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा। ऐसे में डीए में 4%तक की वृद्धि हो सकती है।

ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, जनवरी से जून 2021 के लिए डीए में कम से कम 4% की वृद्धि हो सकती है। यह केंद्र सरकार के पूर्व कर्मचारियों के लिए भी अच्छी खबर है क्योंकि डीए बहाल होने से उनका डियरनेस रिलीफ (DR) भी बहाल हो जाएगा। क्योंकि डीए बहाली के परिणामस्वरूप उनके महंगाई राहत (डीआर) बेनिफिट बहाल किए जाएंगे।

डीए बढ़ने से उसी अनुपात में डीआर में भी बढ़ोतरी होगी। यानी केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ने से पूर्व कर्मचारियों की डीआर भी बढ़ेगा। राज्य के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में यह बात कही थी। मंत्री के अनुसार 1 जुलाई से सभी केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) का अधिकतम लाभ मिलेगा।

जनवरी से जून 2021 तक के तीन डीए को बहाल किया जाएगा और उन्हें सीजीएस सैलरी में जोड़ा जाएगा और इस लंबी अवधि में मासिक पीएफ योगदान या पीएफ बैलेंस को बढ़ाएगा। जनवरी से जून 2020 के लिए 3 प्रतिशत डीए और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए 4 प्रतिशत डीए (कुल बढ़ोतरी 17 प्रतिशत) हो सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों की तीन किस्तों में डीए बकाये का भुगतान किया जा सकता है। डीए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों की डीए, एचआरए, ट्रेवल अलाउंस (TA) और मेडिकल अलाउंस सीधे तौर पर प्रभावित होगा। डीए 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी होने से न केवल केंद्रीय कर्मचारी की सैलरी में बढ़ोतरी होगी बल्कि इससे पीएफ में उनका योगदान भी बढ़ेगा।

52 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ साथ 58 लाख रिटायर केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को भी महंगाई राहत का लाभ मिलेगा क्योंकि डीए और डॉ दोनों ही जून 2021 तक रोके गए हैं।

Next Stories
1 “ये शाहीन बाग नहीं है…”, BKU नेता ने चेताया- सरकार के दिल्ली आते ही भीड़ फिर होगी, किसान तैयारी रखें
2 Kumbh Mela में शाही स्नान से पहले जुटी भारी भीड़! फोटो-वीडियो शेयर कर तब्लीगी जमात को लेकर करने लगे ऐसे कमेंट्स
3 राजस्थानः 2 युवकों को छुरा घोंपे जाने के बाद फैली सांप्रदायिक हिंसा, कर्फ्यू और इंटरनेट सेवा पर रोक
यह पढ़ा क्या?
X