scorecardresearch

75th Independence Day: नेहरू, गांधी जैसे नेताओं की छवि खराब करने के लिए इतिहास को तोड़-मरोड़ रही मोदी सरकार, स्‍वतंत्रता दिवस पर भड़कीं सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर तीखा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार गांधी-नेहरू-आजाद-पटेल जैसे नेताओं की छबि खराब करने की कोशिश कर रही है।

75th Independence Day: नेहरू, गांधी जैसे नेताओं की छवि खराब करने के लिए इतिहास को तोड़-मरोड़ रही मोदी सरकार, स्‍वतंत्रता दिवस पर भड़कीं सोनिया गांधी
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फोटो- द इंडियन एक्स्प्रेस)

देश आज आजादी की 75वीं सालगिरह मना रहा है। इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देशवासियों को आजादी के पर्व की शुभकामनाएं दीं। साथ ही केंद्र की मोदी सरकार पर भी निशाना साधा।

सोनिया गांधी ने केंद्र की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि वह महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू जैसे नेताओं को बदनाम करने के लिए ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अपने राजनीतिक प्रचार को आगे बढ़ाने के लिए महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू को बदनाम करने की कोशिश कर रही है।

‘गांधी-नेहरू-आजाद-पटेल जैसे नेताओं की छबि खराब कर रही मोदी सरकार’

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भारतीय बलों द्वारा किए गए बलिदानों को कम करने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ऐतिहासिक तथ्यों को गलत साबित करने और गांधी-नेहरू-आजाद-पटेल जैसे नेताओं को बदनाम करने की इस संकीर्णतावादी सरकार की हर कोशिश का विरोध करेगी।’

भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश को बधाई देते हुए सोनिया गांधी ने कहा, ‘पिछले 75 वर्षों में अत्यधिक प्रतिभाशाली भारतीयों ने देश को विज्ञान, शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना के क्षेत्र में प्रगति के पथ पर अग्रसर किया है। भारत के दूरदर्शी नेताओं ने एक स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव प्रणाली की नींव रखी। उन्होंने एक मजबूत लोकतंत्र और संवैधानिक संस्थाओं के लिए भी प्रावधान किए।’

उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत ने अपनी विविध संस्कृतियों और भाषाओं के माध्यम से एक गौरवशाली राष्ट्र के रूप में अपनी छवि को मजबूत किया है।

लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने क्या-कुछ कहा-

बता दें, पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से लगातार नौवीं बार तिरंगा फहराकर राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान मोदी ने वीर सावरकर से लेकर डॉक्टर भीमराव अंबेडकर तक को याद किया।

लाल किले से अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने लाल किले से 82 मिनट तक लोगों को संबोधित करते हुए रिकॉर्ड बनाया। करीब 82 मिनट का उनका संबोधन लाल किले से पांचवां सबसे बड़ा भाषण है।

प्रधानमंत्री ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि आज विश्व के कोने-कोने में भारत का तिरंगा आन, बान, शान से लहरा रहा है। आज का दिन ऐतिहासिक है। नए संकल्प और नई साह के साथ कदम बढ़ाने का शुभ अवसर है। आजादी के जंग में गुलामी का पूरा काल खंड संघर्ष में बीता है। हिंदुस्तान का कोई कोना ऐसा नहीं था जहां के लोगों ने सैकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो। अपनी जिंदगी न खपाई हो।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.