scorecardresearch

लद्दाख: जवानों को ले जा रहा सेना का वाहन नदी में गिरा, 7 जवानों ने गंवाई जान, कई घायल, प्रधानमंत्री ने जताया शोक

लद्दाख के तुरतुक सेक्टर में सेना का वाहन श्योक नदी में जा गिरा। दुर्घटना के वक्त गाड़ी में 26 जवान सवार थे। हादसे में 7 जवानों की मौत हो गयी और कई जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

shyok river| indian army| army vehicle injured
लद्दाख में श्योक नदी में गाड़ी गिरने से सेना के 7 जवानों की मौत (Source- ANI/ Representational Image)

लद्दाख के तुरतुक सेक्टर में एक वाहन दुर्घटना में भारतीय सेना के 7 जवानों की मौत हो गई, वहीं कुछ जवानों को गंभीर चोटें आई हैं। घायल जवानों को पंचकूला के कमांड अस्पताल ले जाया गया। भारतीय वायुसेना की मदद से गंभीर रूप से घायल जवानों को पश्चिमी कमान में एयरलिफ्ट किया गया

सेना की जिस गाड़ी का एक्सीडेंट हुआ, उसमें 26 जवान सवार थे। गाड़ी श्योक नदी में गिर गई। हादसे में कई जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। दुर्घटना पर शोक जताते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “लद्दाख में हुए बस हादसे से आहत हूं, जिसमें हमने अपने वीर सेना के जवानों को खो दिया है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। प्रभावितों को हर संभव सहायता दी जा रही है।”

श्योक नदी में गिरा सेना का वाहन: दुर्घटना लद्दाख के थोइस से करीब 25 किलोमीटर दूर हुई, जहां सेना का वाहन श्योक नदी में गिर गया। गाड़ीं में सवार 26 में से सात जवानों की मौके पर ही मौत हो चुकी थी। वहीं, बाकी 19 घायलों में कई की हालत गंभीर है। घायलों को परतापुर के 403 फील्ड अस्पताल में ले जाया गया और लेह से सर्जिकल टीमों को परतापुर भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक, जवानों की बस शुक्रवार सुबह 9 बजे ट्रांजिट कैंप से सब सेक्टर हनीफ की ओर जा रही थी जब वाहन असंतुलित होकर सड़क से करीब 50-60 फीट नीचे श्योक नदी में गिर गया।

19 जवानों की हालत गंभीर: आसपास के लोगों, पुलिस और सेना के जवानों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया और नदी में गिरे सभी जवानों को निकाला गया। गंभीर रूप से घायल जवानों को वायुसेना की मदद से एयरलिफ्ट कर वेस्टर्न कमांड भेजा गया है। मृत जवानों और घायलों के नाम और पते की जानकारी अभी नहीं मिली है।

रक्षामंत्री ने जताया शोक: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी दुर्घटना पर शोक जताते हुए कहा, “सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे से बात की, जिन्होंने मुझे स्थिति से अवगत कराया और घायल सैनिकों की जान बचाने के लिए सेना द्वारा उठाए गए कदमों से अवगत कराया। सेना घायल जवानों की हर संभव मदद कर रही है।”

इस घटना की जानकारी मिलने पर लोकसभा स्‍पीकर ओम ब‍िरला ने शोक जाहिर किया है। पीड़ित परिवारों के प्रति उन्होंने संवेदनाएं जताते हुए उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। ओम बिरला ने ट्वीट किया, “लद्दाख के तुरतुक सेक्टर में सैन्य वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने से भारतीय सेना के कई सैनिकों की दुःखद मृत्यु पर अश्रुपूरित श्रद्धांजलि। देश उनकी सेवाओं को सदैव याद रखेगा। दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।”

केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने भी ट्वीट कर कहा, “लद्दाख में श्योक नदी में गाड़ी गिरने से 7 सैनिकों की मृत्यु होने का दुःखद समाचार मिला। इस पीड़ादायक घड़ी में देश उन सैनिकों के परिवारों के साथ खड़ा है।” राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी ट्वीट किया, “यह जानकर गहरा दुख हुआ कि लद्दाख में एक दुर्घटना में हमारी सेना के जवानों की जान चली गई है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। पूरा देश उनके साथ खड़ा है और उनके दुख को साझा कर रहा है। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना।”

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट