62 Died After Fresh Earthquake in India After Shock Nepal Temblor - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भूकंप से देश में मरने वालों की संख्या 66 हुई

दिल्ली सहित भारत के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में रविवार को फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए जबकि कल आए भूकंप से देश में मरने वालों की संख्या 62 हो गई है...

Author April 27, 2015 11:51 AM
बिहार के मधुबनी जिले में भूकंप से तबाह मकान। (फ़ोटो-पीटीआई)

शनिवार और उसके बाद में आये भूकंप के झटकों के कारण बिहार सहित देश भर में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 66 हो गयी है। बिहार में मरने वालों की संख्या सबसे अधिक है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में आये भूकंप और उसके बाद के झटकों के कारण 288 व्यक्ति घायल भी हुये हैं।

अधिकारी ने बताया कि बिहार में 51 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 173 व्यक्ति घायल हो गये हैं।

बिहार के मधुबनी जिले में रविवार को आए भूकंप से तबाह मकान।   (फ़ोटो-पीटीआई) बिहार के मधुबनी जिले में रविवार को आए भूकंप से तबाह मकान। (फ़ोटो-पीटीआई)

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल सरकारी अधिकारियों को प्रभावित क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर राहत कार्य चलाने का आदेश दिया जिसके लिए सभी मंत्री एवं सचिव उनके नेतृत्व में जिलों में कैंप करेंगे।

कुमार ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में आये प्राकृतिक आपदाओं की श्रृंखला के कारण प्रभावित लोगों की परेशानियों को कम करने के लिए तत्काल राहत प्रदान करते हुये प्रत्येक प्रभावित परिवार को 5800 रुपये की आर्थिक सहायता के अलावा एक क्विंटल अनाज वितरण करने का निर्णय लिया गया है।

अधिकारी ने बताया कि भूकंप के कारण उत्तर प्रदेश में 12 लोगों की मौत हो गयी है और 70 लोग घायल हो गये हैं जबकि पश्चिम बंगाल में दो लोगों की मौत और 35 अन्य घायल हो गये हैं।

राजस्थान में एक व्यक्ति की मौत हो गयी है और सात अन्य घायल हो गये हैं।

राहत एवं बचाव कार्य के लिए बिहार में एनडीआरएफ की पांच टीमें जबकि उत्तर प्रदेश में एक टीम तैनात की गयी है।

बिहार के दरभंगा जिले में अब तक एनडीआरएफ ने 180 लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App