scorecardresearch

5G launch: 300 रु में 1 GB डेटा मिलता था, आज 10 रु तक आ गया- बोले पीएम नरेंद्र मोदी, ट्विटर पर लोग बोले- सब्जियों के दाम भी बता दीजिए

5G launch: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हमारे छोटे व्यापारी हों, लोकल कलाकार और कारीगर हों, डिजिटल इंडिया ने सबको मंच दिया है। आज भिक्षुक भी डिजिटल पेमेंट लेता है। ये बदलाव बताता है कि जब सुविधा सुलभ होती है तो सोच किस तरह सशक्त हो जाती है।

5G launch: 300 रु में 1 GB डेटा मिलता था, आज 10 रु तक आ गया- बोले पीएम नरेंद्र मोदी, ट्विटर पर लोग बोले- सब्जियों के दाम भी बता दीजिए
5G लॉन्च पर पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Source- ANI)

5G launch: भारत में 5G सर्विसेज की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (1 अक्टूबर 2022) को देश में 5G सर्विस लॉन्च की। दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरू हुए इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) में पीएम मोदी ने रिमोट का बटन दबाकर देश में 5G Services लॉन्च कर दीं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले 300 रुपए में 1 GB डेटा मिलता था, आज 10 रुपए तक आ गया है।

पीएम मोदी ने लॉन्च के दौरान कहा, “पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, जो अब घटकर 10 रुपये प्रति GB हो गई है। औसतन, भारत में एक व्यक्ति प्रति माह 14GB की खपत करता है। इसकी लागत लगभग 4200 रुपये प्रति माह होगी लेकिन लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है।” पीएम ने कहा, “हमने 4 स्तंभ पर, चार दिशाओं में एक साथ फोकस किया। पहला, डिवाइस की कीमत। दूसरा, डिजिटल कनेक्टिविटी। तीसरा, डेटा की कीमत। चौथा, और सबसे जरूरी, डिजिटल फर्स्ट’ की सोच।”

डेटा की कीमतों में कमी: प्रधानमंत्री ने कहा, “हमारी सरकार ‘इंटरनेट फॉर ऑल’ के लक्ष्य पर काम कर रही है। डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ने के साथ ही डेटा की कीमत भी उतनी अहम होती है। यह तीसरा स्तंभ था जिसपर हमने काम किया। हमने टेलिकॉम सेक्टर की तमाम अड़चनों को हटाया। इससे डेटा की कीमतों में कमी आई और देश में डेटा क्रांति हुई।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति जो देश देख रहा है वो इस बात का सबूत है कि अगर सरकार सही नीयत से काम करे तो नागरिकों की नीयत बदलने में देर नहीं लगती है। 2G की नीयत और 5G की नीयत में यही फर्क है।”

सोशल मीडिया पर आए रिएक्शन: सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के बाद लोगों ने तरह-तरह के रिएक्शन दिए। मनोज कुमार (@i_m_manoja) नाम के ट्विटर यूजर ने कहा, “सब्जियों के दाम भी बता दीजिए।” कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के अकाउंट से प्रधानमंत्री का वीडियो शेयर कर लिखा गया, “पेट्रोल, डीजल, दूध, सब्जी के दाम के बारे में भी कभी बात करो मोदी जी।”

विकास शर्मा (@I_VikasSharma_) ने लिखा, “पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत लगभग 65 और 60 रुपये थी। लेकिन अब यह 90 रुपये से अधिक है। पिछले महीनों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये को भी पार कर गईं।”

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 01-10-2022 at 04:20:05 pm