scorecardresearch

राज्‍यसभा के 57 नए सांसदों में 55 करोड़पति, जानिए कौन है सबसे अमीर, कौन गरीब

हाल ही में हुए राज्‍यसभा चुनावों में 57 नए सांसद चुने गए हैं। इनमें सबसे ज्‍यादा सांसद उत्‍तर प्रदेश से हैं।

राज्‍यसभा के 57 नए सांसदों में 55 करोड़पति, जानिए कौन है सबसे अमीर, कौन गरीब
सर्जिकल स्ट्राइक का बदला लेने के लिए जैश-ए-मोहम्मद फिर से कर सकता है संसद पर हमला

राज्‍यसभा के 57 नए सांसदों में से 55 करोड़पति हैं, जबकि 13 के खिलाफ आप‍राधिक मामले दर्ज हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्‍स (ADR) द्वारा जीते उम्‍मीदवारों के चुनावी हलफमाने की स्‍टडी के मुताबिक, ‘NCP के प्रफुल्‍ल पटेल नए सांसदों में सबसे अमीर हैं, उनके पास 252 करोड़ रुपए की संपत्ति है। कांग्रेस के कपिल सिब्‍बल 212 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे, जबकि बसपा के सतीश चंद मिश्रा की संपत्ति 193 करोड़ है।” सबसे कम संपत्ति वाले सांसदों में बीजेपी के अनिल माधव (60 लाख) और राम कुमार (86 लाख) शामिल हैं। कुल 57 नए सांसदों में सिर्फ यही दोनों हैं, जो करोड़पति नहीं है। इसके अलावा 19 सांसदों ने खुद पर 1 करोड़ या उससे अधिक की देनदारी दिखाई है। बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा की संपत्ति 193 करोड़ है, जबकि उनपर 38 करोड़ की देनदारी है।

राज्‍यसभा के लिए चुने गए 57 नए सांसदों में भाजपा के 17, कांग्रेस के 9, सपा के 7, एआईएडीएमके के 4 और बीजेडी के 3 सांसद शामिल हैं। JD(U), RJD, DMK, BSP and TDP के दो-दो सांसद बने हैं, जबकि SAD, NCP, SHS and YSRCP का एक प्रतिनिधि उच्‍च सदन के लिए चुना गया है। एक निर्दलीय सांसद भी चुने गए हैं। कुल मिलाकर, 55 करोड़पति सांसदों में से 15 भाजपा के हैं।

READ ALSO: राज्‍यसभा चुनाव में हार को अारके आनंद ने बताया आपराधिक साजिश, कहा- करेंगे FIR, चंद्रा बोले- जो चाहें समझें

राज्‍यसभा के लिए चुने गए 57 नए सांसदों की औसत संपत्ति 35.84 करोड़ रुपए है। भाजपा के तीन, सपा के दो, INC, BJD, BSP, RJD, DMK, SHS, YSRCP के एक-एक सांसद ने अपने हलफनामे में खुद पर आपराधिक मुकदमे दर्ज होने की घोषणा की है।

पढें अपडेट (Newsupdate News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-06-2016 at 07:06:11 pm
अपडेट