scorecardresearch

राजधानी में कोरोना के 51 नए मामले, संक्रमण दर भी बढ़ी; शनिवार को 64826 लोगों की हुई जांच

शनिवार को 10,4328 लोगों को संक्रमण से बचाव का टीका लगाया गया है। इन लोगों में 39,352 लोगों ने पहली बार और 64,976 लोगों ने दूसरी बार यह टीका लगवाया है। दिल्ली में अब तक इस बीमारी की चपेट में 14,41,295 मरीज आ चुके हैं।

ओमीक्रान विषाणु की दस्तक के बीच जहां एक और दिल्ली वाले लापरवाह हो रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कोरोना संक्रमण मामलों में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। शनिवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के 51 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि राहत की बात यह है कि इन 24 घंटों में किसी की इस बीमारी की वजह से मौत नहीं हुई है। शनिवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 0.08 फीसद दर्ज की गई।

इस समय दिल्ली के अंदर कुल 322 सक्रिय मामले हैं। दिल्ली सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक इस दौरान में 61 मरीज ठीक होकर वापस अपने घर भी गए हैं। शनिवार को दिल्ली के अंदर 64,826 कोरोना संक्रमण की जांच की गई है। इस समय दिल्ली के अस्पतालों में संक्रमण से प्रभावित 150 मरीजों का इलाज अस्पताल में किया जा रहा है और 121 ऐसे मरीज भी हैं जो घर में एकांतवास में रहकर उपचार करा रहे हैं। 24 घंटे के अंदर 55,421 आरटीपीसीआर और 9,405 एंटीजन जांच की गई हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार को 10,4328 लोगों को संक्रमण से बचाव का टीका लगाया गया है। इन लोगों में 39,352 लोगों ने पहली बार और 64,976 लोगों ने दूसरी बार यह टीका लगवाया है। दिल्ली में अब तक इस बीमारी की चपेट में 14,41,295 मरीज आ चुके हैं जबकि 14,15,875 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं। अबतक की कुल संक्रमण दर 4.62 फीसद दर्ज की गई है। यह बीमारी अबतक कुल 25,098 मरीजों की मौत हो चुकी है। अबतक की कुल मृत्युदर 1.74 फीसद रही है। दिल्ली में संक्रमण को अन्य इलाकों में फैसले से रोका जा सके, इसके लिए इस समय 88 निषिद्ध क्षेत्र बनाए गए हैं। जहां पर कोरोना संक्रमण के तय नियमों का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

कोरोना जांच के लिए हवाईअड्डे पर खुले 20 विशेष काउंटर
दिल्ली हवाईअड्डा के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 जांच की बुकिंग कराने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 20 विशेष काउंटर खोले गए हैं, ताकि यात्रियों को लंबी लाइनों और इंतजार से छुटकारा मिल सके। दरअसल, कोरोना के बहुरूप ओमीक्रोन के मद्देनजर विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है और उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

इस सप्ताह की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार संक्रमण की दृष्टि से ‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर जांच से गुजरना होगा। गौरतलब है कि कोरोना के नए बहुरूप बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है।

ओमीक्रान को लेकर पुलिस विभाग ने दिए कर्मियों को मुस्तैद रहने के निर्देश
कोरोना के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ पर बढ़ती चिंता के बीच दिल्ली पुलिस ने जवानों और उनके परिवारवालों को टीके की दोनों खुराक लेने के निर्देश दिए हैं। विशेष पुलिस आयुक्त (कल्याण) शालिनी सिंह ने निर्देशों में आक्सीजन सिलेंडर तथा जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। इसके साथ ही कोविड-19 स्वास्थ्य निगरानी प्रकोष्ठ को भी पुनरजीवित करने को कहा। पुलिस अधिकारियों को हेल्पलाइन शीघ्र चालू करने को कहा।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट