ताज़ा खबर
 

यहां 550 और 1100 रुपए में खरीदे जा रहे हैं 500 और 1000 के पुराने नोट

कोलकाता में बंद हो चुके 500 और 1000 रुपए के नोट खरीदने की होड़ लगी हुई है।
सरकार ने बंद किए 500 और 1000 रुपए के नोट। (PTI Photo)

कोलकाता में बंद हो चुके 500 और 1000 रुपए के नोट खरीदने की होड़ लगी हुई है। वहां कुछ दुकानदार 500 और 1000 के नोटों को 550 और 1100 रुपए में दे रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, यह सब कोलकाता के बूराबाजार में हो रहा है। कुछ लोगों को यह अजीब लग रहा है लेकिन इसके पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, ये पुराने नोट कुछ कंपनियों द्वारा खरीदे जा रहे हैं। उन कंपनियों को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से बचने के लिए उन पुराने नोटों की जरूरत है। उन कंपनियों ने अपनी बैलेंस शीट में इनकम टैक्स को जानकारी दी हुई है कि उनके पास काफी सारा ‘इन हैंड कैश’ है लेकिन असल में उनके पास उतने पैसे हैं नहीं या फिर वह उस पैसे को बैंक में जमा कर चुके हैं। अब अगर इनकम टैक्स ने पूछताछ की तो उन्हें उतने पैसे अपने पास दिखाने होंगे। ऐसे में वे लोग नए 500 और 2000 के नोट दिखा नहीं सकते। क्योंकि उन्होंने बैलेंस शीट पहले भरी हुई है यानी उनके पास पुराने नोटों में ही पैसे होने चाहिए। इसलिए वे लोग पुराने नोट खरीद रहे हैं।

अब स्थिति यह है कि लोगों को पुराने नोट मिलना इतना आसान नहीं है। क्योंकि पुराने नोट जमा करने की आखिरी तारीख 30 दिसंबर है। ऐसे में 90 प्रतिशत 500 और 1000 के पुराने नोट बैंक में जमा हो चुके हैं। जिनके पास नोट बचे हैं वे लोग उन्हें बेचकर पैसे कमा रहे हैं।

‘कैश इन हैंड’ वह पैसा होता है जिसे कंपनी छोटे-मोटे खर्चे उठाने के लिए अपने पास रख लेती है। उसे बैंक में जमा नहीं किया जाता। लेकिन उसकी जानकारी इनकम टैक्स विभाग को देनी पड़ती है।

इस वक्त की ताजा खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

देखिए संबंधित वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.