ताज़ा खबर
 

रिपब्लिक डे पर एयरफोर्स के 16 फाइटर, 10 ट्रांसपोर्ट और 15 हेलीकॉप्टर राजपथ पर देंगे सलामी, जानें क्या होगा खास

सेना ने जानकारी दी है कि गणतंत्र दिवस पर एयरफोर्स के 16 फाइटर, 10 ट्रांसपोर्ट और 15 हेलीकॉप्टर राजपथ पर सलामी देंगे।

रिपब्लिक डे पर एकबार फिर दिखेगी IAF की ताकत। फोटो: IAF/Twitter

पूरे देश में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इसके लिए तैयारियां भी लगभग पूरी हो चुकी हैं। इस साल मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो को बुलाया गया है। वह भारत पहुंच चुके हैं और 27 जनवरी तक भारत की सरकारी यात्रा पर हैं। वहीं इस मौके को खास बनाने के लिए इंडियन एयरफोर्स ने भी तैयारी पूरी कर ली है।

सेना ने जानकारी दी है कि गणतंत्र दिवस पर एयरफोर्स के 16 फाइटर, 10 ट्रांसपोर्ट और 15 हेलीकॉप्टर राजपथ पर सलामी देंगे। हेलीकॉप्टर अपाचे और परिवहन हेलीकाप्टर चिनूक को बेड़े में शामिल किया गया है। रॉफेल जेट का एक मॉडल भी इस दौरान प्रदर्शित किया जाएगा। लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस, लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर, जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश और आस्त्रा मिसाइल भी इस मौके पर देश की ताकत को प्रदर्शित करेगी। बेड़े में आर्मी की एविएशन कोर के चार हेलिकॉप्टर को भी शामिल किया गया है।

71वें गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले परेड में इंडियन एयरफोर्स के फ्लाइट लेफ्टिनेंट श्रीकांत शर्मा राजपथ पर दूसरी बार 144-आईएएफ की मजबूत टुकड़ी का नेतृत्व करेंगे। उन्हें एक बार फिर यह गौरव हासिल होने जा रहा है जबकि वारंट ऑफिसर अशोक कुमार बैंड टीम का नेतृत्व करेंगे।

गणतंत्र दिवस के चलते राजधानी में सुरक्षा कारणों से करीब एक घंटा चालिस मिनट इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से कोई फ्लाइट न ही उड़ेंगी और न ही लैंड करेगी। इस तरह राजपथ के आस-पास के ट्रैफिक मूवमेंट के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। वहीं इस अवसर पर 108 पदकों के साथ जम्मू कश्मीर पुलिस को सबसे अधिक वीरता पदक प्रदान किए गए हैं और इसके बाद सीआरपीएफ को 76 पदक मिले हैं। यह जानकारी शनिवार को जारी एक आदेश में दी गई।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: एक्टर नसीरुद्दीन शाह की बेटी पर मारपीट का आरोप, हॉस्पिटल ने जारी किया सीसीटीवी फुटेज
2 PM मोदी को लेकर Facebook पर भड़के पुलिसवाले पर हुई थी FIR, साबित न होने पर HC ने दी राहत
3 पासवान बोले- CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं, NRC से तो PM मोदी खुद कर चुके हैं इनकार, फिर बवाल क्यों?
ये पढ़ा क्या?
X