ताज़ा खबर
 

Jammu-Kashmir Earthquake News: जम्मू-कश्मीर में लगे भूकंप के 4 झटके, डर के मारे देर रात घरों के बाहर खड़े रहे लोग

जम्मू-कश्मीर में सोमवार (30 दिसंबर) देर रात करीब 2 घंटे से भी कम समय में 4.7 से 5.5 तक की तीव्रता वाले भूकंप के 4 झटके महसूस किए गए। यह जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी।

Author श्रीनगर | December 31, 2019 8:06 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर, फोटो सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस

जम्मू-कश्मीर में सोमवार (30 दिसंबर) देर रात करीब 2 घंटे से भी कम समय में 4.7 से 5.5 तक की तीव्रता वाले भूकंप के 4 झटके महसूस किए गए। यह जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी। बताया जा रहा है कि इस दौरान लोग इतने ज्यादा डर गए कि कड़ाके की ठंड में भी देर रात तक अपने-अपने घरों के बाहर खड़े रहे।

रात 10:42 पर लगा भूकंप का पहला झटका: जानकारी के मुताबिक, भूकंप का 4.7 तीव्रता का पहला झटका रात 10:42 बजे महसूस किया गया। इसके छह मिनट बाद 5.5 तीव्रता वाला दूसरा झटका महसूस किया गया। भूकंप के इन दोनों झटकों का केंद्र 10 किमी गहराई में था।

रात 11:20 पर लगा आखिरी झटका: बताया जा रहा है कि रात 10:58 बजे 4.6 तीव्रता का तीसरा झटका महसूस किया गया। लोग जब तक राहत की सांस ले पाते रात 11:20 बजे भूकंप का चौथा झटका लगा, जिसकी तीव्रता 5.4 थी। भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, तीसरे और चौथे भूकंप का केंद्र क्रमश: 36 और 63 किमी गहराई में था।

देर रात तक घरों के बाहर खड़े रहे लोग: स्थानीय लोगों के मुताबिक, भूकंप का पहला झटका लगने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। वहीं, दूसरा झटका लगने से दहशत बढ़ गई। इसके करीब 15 मिनट बाद भूकंप का तीसरा झटका महसूस हुआ, जिससे लोगों को अनहोनी का अंदेशा सताने लगा। वहीं, भूकंप के चौथे झटके ने लोगों को काफी डरा दिया। वे काफी देर तक हालात सामान्य होने का इंतजार करते रहे। बताया जा रहा है कि भूकंप के दौरान किसी के हताहत होने या किसी तरह की क्षति की कोई सूचना नहीं मिली है।

अंडमान निकोबार में भी आया भूकंप: बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में सोमवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। यहां रात 10:29 बजे भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5 दर्ज की गई। यहां भी किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

Next Stories
1 Weather Forecast, Temperature Today LIVE Updates: अगले 48 घंटों तक पंजाब-हरियाणा-यूपी-राजस्थान-दिल्ली में कड़ाके की ठंड
2 CAA: प्रधानमंत्री ने शुरू किया सोशल मीडिया अभियान
3 परमाणु हमले की क्षमता बढ़ाने के मिशन पर भारतीय नौसेना
ये पढ़ा क्या?
X