ताज़ा खबर
 

कश्मीर में भूकंप से तीन की मौत

जम्मू कश्मीर में महसूस किए गये 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों के दौरान दो बुजुर्ग महिलाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी जबकि रियासी जिले में..

Author श्रीनगर/जम्मू | October 26, 2015 10:34 PM
जम्मू कश्मीर में महसूस किए गये 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों के दौरान दो बुजुर्ग महिलाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी। (पीटीआई फोटो)

जम्मू कश्मीर में महसूस किए गये 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटकों के दौरान सोमवार को दो बुजुर्ग महिलाओं की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी जबकि रियासी जिले में एक युवक की जान चली गयी।

सेना के दो जवानों सहित दस लोग भूकंप के कारण घायल हो गये। कश्मीर घाटी में करीब तीन दर्जन इमारतों, सार्वजनिक आधारभूत सुविधाओं को भी नुकसान पहुंचा है।

पुलिस ने बताया कि बारामुला के पुराने शहर में भूकंप के दौरान जब 65 वर्षीय जोना बेगम को खुले स्थान पर ले जाया जा रहा था उसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।

अनंतनाग जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने बताया कि जिले के बिजबेहाड़ा क्षेत्र में इसी प्रकार की परिस्थिति में 80 वर्षीय फातिमा की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

रियासी जिले के दूरदराज के बथोडी गांव में भूकंप के दौरान चट्टाने गिरने से मोहम्मद अशरफ नामक 16 वर्षीय किशोर की सिर में चोट लगने के कारण मौत हो गयी। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस दौरान किशोर का पिता भी घायल हो गया। पुलिस के अनुसार घटना के समय पिता पुत्र मवेशियों को चराने गये थे।

इस बीच सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सोपोर में सेना का एक बंकर गंजू हाउस के भीतर ढह गया जहां सेना की एक यूनिट डेरा जमाये हुए थी। बंकर ढहने से दो सैनिक घायल हो गये जिन्हें अस्पताल ले जाया गया।

अधिकारियों ने बताया कि पुलवामा जिले में छह लोग भूकंप के दौरान घायल हो गये जबकि एक अन्य व्यक्ति इस दौरान अपनी खिड़की से कूदकर निकल रहा था तो गिरने से फ्रेक्चर हो गया।

प्रारंभिक सूचनाओं का हवाला देते हुए अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में दो दर्जन से अधिक आवासीय इमारतों तथ छह पुलिस इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

अधिकारियां ने बताया कि श्रीनगर के बीचोंबीच जहांगीर चौक पर फ्लाईओवर में भी दरार आ गयी है जिसके कारण अधिकारियों को इसके ऊपर से यातायात रोकना पड़ा। बाद में इंजीनियरों के दल के मौके का मुआयना करने के बाद उसे यातायात के लिए खोल दिया गया।

बारामुला के रफियाबाद में एक पेड़ के उखड़ कर गिरने से एक वाहन क्षतिग्रस्त हो गया। सोमवार को जम्मू कश्मीर सहित उत्तर भारत में 7.5 तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये। घबराये लोग अपने घरों एवं कार्यालयों से बाहर निकल आये। भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App