ताज़ा खबर
 

चुनाव के लिए बीजेपी ने कसी कमर, 170 कॉल सेंटर्स, 2 लाख कार्यकर्ता और 10 लाख बूथों पर एक्टिव

कॉल सेंटर्स की मदद से भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को प्रचार सामग्री, नेताओं के दौरे, सरकार की विकास परियोजनाओं आदि की जानकारी देंगे, जिससे कार्यकर्ता उत्साहित और पार्टी के साथ जुड़ा हुआ मसहूस करेंगे।

Author February 26, 2019 2:41 PM
भाजपा के कॉल सेंटर्स शीर्ष नेतृत्व को चुनाव प्रचार और पार्टी के संभावित उम्मीदवार के बारे में जानकारी देंगे। (image source-pti)

रवीश तिवारी

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी आम चुनावों के लिए कमर कस ली है और तैयारी की बिगुल फूंक दिया है। बता दें कि भाजपा ने 2019 आम चुनावों के लिए अपनी जमीनी कार्यकर्ताओं से जुड़े रहने के लिए देशभर में 170 कॉल सेंटर बनाए हैं, जिनमें करीब 12,000 कॉलर्स काम कर रहे हैं। भाजपा की रणनीति में 2019 आम चुनावों में यह बदलाव आया है कि इस बार पार्टी ने अपने प्रचार अभियान को काफी व्यापक रखा है, जबकि 2014 के चुनावों में यही प्रचार अभियान सेंट्रलाइज्ड था। खबर के अनुसार, भाजपा ने 170 कॉल सेंटर के अन्तर्गत हजारों शक्ति केन्द्र स्थापित किए हैं, जिनमें करीब 2 लाख शक्ति केन्द्र कार्यकर्ता काम कर रहे हैं।

ये शक्ति केन्द्र कार्यकर्ता देशभर के 10 लाख पोलिंग बूथ से जुड़े रहेंगे। प्रत्येक कॉल सेंटर करीब एक हजार शक्ति केन्द्र को कवर करेगा। वहीं एक कॉल सेंटर में 70-75 कॉलर्स, एक सुपरवाइजर और एक डाटा एंट्री ऑपरेटर, लैपटॉप, प्रिंटर और हाई स्पीड इंटरनेट की व्यवस्था की गई है। पार्टी ने कॉल सेंटर पर स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं को तैनात किया है, जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं को भाषा संबंधी कोई दिक्कत ना हो। इन कॉल सेंटर्स की मदद से भाजपा अपने कार्यकर्ताओं को प्रचार सामग्री, नेताओं के दौरे, सरकार की विकास परियोजनाओं आदि की जानकारी देंगे, जिससे कार्यकर्ता उत्साहित और पार्टी के साथ जुड़ा हुआ मसहूस करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, इन कॉल सेंटर्स को प्रतिदिन 6 लाख कॉल्स करने का लक्ष्य दिया गया है। भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव के नेतृत्व में 20 पार्टी नेताओं की टीम इन कॉल सेंटर्स के कामकाज पर नजर रखेगी। ये कॉल सेंटर्स पार्टी के संभावित उम्मीदवार, राष्ट्रीय नेताओं के भाषण और चुनाव प्रचार के तरीकों आदि के बारे में शीर्ष नेतृत्व को भी जानकारी देंगे। भाजपा के इन कॉल सेंटर्स फिलहाल पार्टी के कार्यक्रम ‘कमल ज्योति प्रोग्राम’ पर काम करना शुरु किया है। जिसमें भाजपा सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लोगों के घरों पर पार्टी रोशनी करेगी। भाजपा का मानना है कि ऐसे लोगों की संख्या करीब 22 करोड़ हो सकती है। भाजपा फिलहाल ‘मेरा परिवार भाजपा परिवार’ कार्यक्रम पर काम कर रही है, जिसमें पार्टी कार्यकर्ता पार्टी का झंडा और पीएम मोदी की तस्वीर पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के घर पर लगा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App