ताज़ा खबर
 

2019 के लिए भाजपा का व्‍हाट्सएप अभियान: हर बूथ पर होगा एक सेलफोन प्रमुख

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसके लिए बूथ एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अमित शाह ने सभी राज्य ईकाईयों से प्रत्येक पोलिंग बूथ में लिस्टेड स्मार्ट फोन की जानकारी देने को कहा है।

भाजपा हर पोलिंग बूथ पर तैनात करेगी सेलफोन प्रमुख। (PTI Photo)

साल 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के पीछे सोशल मीडिया पर उसके कैंपेन का बहुत बड़ा हाथ था। अब एक बार फिर भाजपा अपने इस हथियार को नई धार देने की तैयारी कर रही है। खबर आयी है कि भाजपा 2019 लोकसभा चुनावों के लिए हर बूथ पर एक सेलफोन प्रमुख तैनात करने पर विचार कर रही है। बता दें कि देशभर में करीब 9,27,533 पोलिंग बूथ या स्टेशन हैं। भाजपा की कोशिश है कि इन सभी पोलिंग बूथ पर पार्टी व्हाट्सएप बेस्ड चुनाव प्रचार करने की योजना बना रही है। इसके लिए भाजपा किसी एक व्यक्ति को इसकी जिम्मेदारी देगी, जिसे सेलफोन प्रमुख का पद दिया जाएगा। यह सेलफोन प्रमुख व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए उस बूथ के लोगों से संपर्क में रहेगा और वीडियो, ऑडियो, टेक्सट, ग्राफिक्स, कार्टून इत्यादि की मदद से पार्टी के लिए प्रचार करेगा।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर के अनुसार, करीब 3 हफ्ते पहले पीएम मोदी ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ एक बैठक की थी। इसी बैठक में सेलफोन प्रमुख की तैनाती की योजना बनायी गई थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इसके लिए बूथ एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत अमित शाह ने सभी राज्य ईकाईयों से प्रत्येक पोलिंग बूथ में लिस्टेड स्मार्ट फोन की जानकारी देने को कहा है। एकबार जब यह लिस्ट तैयार हो जाएंगी तो पार्टी इस पर विस्तृत योजना तैयार करेगी। फिलहाल पार्टी नेतृत्व ने अपने सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह सेलफोन प्रमुख की जिम्मेदारी संभालने वाले शख्स की पहचान करें। पार्टी सूत्रों के अनुसार, प्रत्येक सेलफोन प्रमुख अधिकतम 256 लोगों की संख्या वाले 3 ग्रुप बनाएंगे और लगातार पार्टी के प्रचार से संबंधित पोस्ट इन ग्रुप्स में डालेंगे।

बता दें कि भारत में 1.14 बिलियन मोबाइल फोन कनेक्शन हैं और करीब 200 मिलियन लोग व्हाट्सएप से जुड़े हुए हैं। यही वजह है कि भाजपा सोशल मीडिया पर काफी सक्रियता दिखा रही है। ऐसी खबरें हैं कि भाजपा की आईटी सेल कई प्रोफेशनल कंपनियों के साथ संपर्क में है। भाजपा आईटी सेल इन कंपनियों के साथ मिलकर कैंपेन मैटिरियल डिजाइन करा रही है। जिसे बाद में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App