ताज़ा खबर
 

संसद के शीत सत्र में महिला सुरक्षा और अपराध पर MHA से सांसदों ने पूछे सिर्फ दो प्रश्न

पिछले सत्र में सांसदों द्वारा 17 सवाल पूछे गए थे जिनमें से लोकसभा में 9 सवाल महिला के खिलाफ अपराध, छेड़छाड़, महिलाओं की तस्करी को लेकर था।

Author Edited By Naveen Rai नई दिल्ली | Published on: December 2, 2019 7:20 PM
संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में महिला सुरक्षा और अपराध से संबंधित मुद्दों को लेकर सांसदों द्वारा गृह मंत्रालय से सिर्फ दो सवाल पूछे गए हैं। (फोटो-ANI)

संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में महिला सुरक्षा और अपराध से संबंधित मुद्दों को लेकर सांसदों द्वारा गृह मंत्रालय से सिर्फ दो सवाल पूछे गए हैं। बता दें कि राज्य में अपराध और आतंरिक मामले गृह मंत्रालय के तहत आते हैं। राज्य सभा और लोकसभा की वेबसाइट पर उल्लेखित आंकड़ों और एनएनआई के आंकलन  के मुताबिक केवल एक सवाल राज्यसभा में और एक सवाल लोकसभा में इस संबंध में पूछे गए हैं। पिछले सत्र में सांसदों द्वारा 17 सवाल पूछे गए थे जिनमें से लोकसभा में 9 सवाल महिला के खिलाफ अपराध, छेड़छाड़, महिलाओं की तस्करी को लेकर था।

इस सत्र में 19 नवंबर को, भर्तृहरि महताब और राहुल रमेश शेवाले ने लोकसभा में सवाल पूछा – ‘क्या पिछले तीन वर्षों और मौजूदा वर्ष के दौरान महिलाओं और नाबालिग लड़कियों के खिलाफ अपराध बढ़े हैं।’ वहीं, राज्यसभा में कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने 27 नवंबर को संसद में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध को लेकर सवाल उठाया। संविधान दिवस मनाने के लिए एक दिन प्रशनकाल का समय टाल दिया गया था।

इस सत्र के दौरान, सांसदों ने अर्धसैनिक बलों में महिलाओं की उपस्थिति, सेना में महिलाओं की संख्या, अपराध में सामान्य वृद्धि पर सवाल पूछे हैं। इस बीच, उम्मीद है कि महिलाओं के खिलाफ अपराध से संबंधित और अधिक सवाल मंगलवार और बुधवार को दोनों सदनों में पूछे जाएंगे।

राजनाथ सिंह ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि पिछले हफ्ते रंगा रेड्डी में एक पशु चिकित्सक के साथ बलात्कार और हत्या की घटना से बड़ा अमानवीय कृत्य नहीं हो सकता है। सरकार महिलाओं के खिलाफ क्रूरता को लेकर अधिक कठोर कानून लाने के लिए तैयार है। संसद में शून्यकाल के दौरान सिंह ने कहा कि इस घटना से पूरा देश आहत हुआ है और इस पर शर्म महसूस की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 हैदराबाद कांडः जया बच्चन के समर्थन में TMC सांसद मिमी चक्रवर्ती- रेपिस्ट्स को कोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं, हो लिंचिंग
2 कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सुरक्षा में सेंध, घर में घुसी अज्ञात गाड़ी ; CRPF और Delhi पुलिस ने एक-दूसरे पर फोड़ा ठीकरा
3 संसद में बोले BJP सांसद- रामायण-महाभारत काल में GDP मानना असत्य, आगे न आएगी अधिक काम; ट्रोल्स बोले- ये स्तर…
जस्‍ट नाउ
X