ताज़ा खबर
 

‘ये छोटा केस नहीं’, कहकर सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी कांग्रेस नेता की जमानत याचिका, सिख दंगों के हैं मुख्य आरोपी

कोर्ट ने कहा कि सज्जन कुमार की मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है ऐसे में कोर्ट उनकी इस याचिका को भी खारिज करता है।

Sajjan Kumar, Congress, 1984 riotsसुप्रीम कोर्ट ने सज्जन कुमार को जमानत देने से इनकार कर दिया है। (फाइल फोटो)

1984 सिख विरोधी दंगे के मामले में सजा काट रहे कांग्रेस नेता सज्जन कुमार को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने कुमार की जमानत याचिका खारिज कर दी है। कोर्ट ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि यह कोई छोटा केस नहीं है।

सज्जन कुमार सिख विरोधी दंगे में उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। सज्जन कुमार की बढ़ती उम्र और बीमारी को आधार बनाकर जमानत की गुजारिश की गई थी लेकिन कोर्ट ने जमानत देने से इनकार कर दिया। मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश एस बोबडे ने कहा कि सज्जन कुमार को अस्पताल में भर्ती काराना जरूरी नहीं है ऐसे में हम जमानत की याचिका को मंजूरी नहीं दे सकते इसलिए हम यह याचिका खारिज कर रहे हैं।

कोर्ट ने कहा कि उनके अपील की सुनवाई कोर्ट खुलने पर होगी। कोर्ट ने उनके अस्पताल में रहने की अपील को भी खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा कि सज्जन कुमार की मेडिकल रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है ऐसे में कोर्ट उनकी इस याचिका को भी खारिज करता है। कोर्ट में सज्जन कुमार के वकील विकास सिंह ने कहा कि वे 20 महीनों से जेल में कैद हैं और उनका स्वास्थ्य बिगड़ता जा रहा है। उनका वजन 16 किलो कम हो गया है। उन्हें पहले से हुई कई बीमारियों का इलाज कराना जरूरी है।

बता दें कि 1984 में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद देशभर में सिखों के खिलाफ हिंसा भड़की थी। दिल्ली में हुए दंगों को लेकर दिसंबर 2018 में दिल्ली हाईकोर्ट ने सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई थी जिसके बाद से सज्जन कुमार जेल में हैं। दिल्ली हाईकोर्ट ने साल 2013 में निचली अदालत की तरफ से दिए गए एक फैसले को पलट दिया था। इस मामले में निचली अदालत ने सज्जन कुमार को बरी कर दिया था।

Next Stories
1 Kerala Nirmal Lottery NR-189 Today Results: यहां देखें आपकी लगी लॉटरी या नहीं? पहली प्राइज मनी 70 लाख रुपए
2 यूपी छोड़कर जयपुर पहुंचे कफील खान, बोले- प्रियंका गांधी ने दिया है सुरक्षा का भरोसा, वहां दूसरे केस में फंसा सकती है पुलिस
3 LAC पर हालात नाजुक और गंभीर, लद्दाख में जायजा लेने के बाद बोले सेना प्रमुख मुकुंद नरवणे
यह पढ़ा क्या?
X