ताज़ा खबर
 

आज सुबह फिर थर्राया नेपाल, IAF ने अब तक 1,935 भारतीयों को सुरक्षित निकाला

हिमालयी देश में आज भूकंप के ताजा झटके महसूस किए जाने के बीच भारत ने भूकंप प्रभावित नेपाल में अपने राहत और बचाव प्रयासों को तेज करते हुए वहां फंसे 1,935 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है...

Author April 27, 2015 11:28 AM
शनिवार को नेपाल में आए भूकंप के बाद राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,000 प्रशिक्षित कर्मियों को भी वहां भेजा गया है। (फ़ोटो-पीटीआई)

हिमालयी देश में आज भूकंप के ताजा झटके महसूस किए जाने के बीच भारत ने भूकंप प्रभावित नेपाल में अपने राहत और बचाव प्रयासों को तेज करते हुए वहां फंसे 1,935 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया है।

भारतीय वायुसेना (आईएएफ) 12 उड़ानों के जरिए बच्चों सहित भारतीय नागरिकों को वापस लाया। रक्षा विभाग के प्रवक्ता सितांशु कर ने बताया, ‘‘नेपाल में खराब मौसम के बीच बीती रात तक आईएएफ का अभियान जारी रहा। अब तक आईएएफ ने 12 उड़ानों में 1,935 यात्रियों को काठमांडो से निकाल लिया है।’’

एक शीर्ष भारतीय अधिकारी ने हिमालयी देश की स्थिति को ‘‘बहुत ज्यादा गंभीर’’ बताया है। शनिवार को नेपाल में आए भूकंप के बाद राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,000 प्रशिक्षित कर्मियों को भी वहां भेजा गया है। भूकंप में हजारों लोगों की मौत हुई है।

कर ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘आईएएफ का एक सी-17 विमान सुबह साढ़े छह बजे 291 यात्रियों को काठमांडो से लेकर पालम पहुंचा।’’ उन्होंने बताया कि सेना के रैपिड एक्शन मेडिकल टीम (आरएटीएम) का एक दल काठमांडो में हवाईअड्डे से आठ किलोमीटर की दूरी पर स्थित लगनखेल में प्राथमिक उपचार के लिए ‘‘दवाईयों और उपकरणों’’ के साथ तैयार था।

भूकंप के बाद से तीसरे दिन बारिश का कहर बरपा, इस बीच बचाव दल ने हादसे में जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए पहाड़ों के मलबों में अपनी खोज जारी रखी।

कर ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा, ‘‘तीसरे दिन भी नेपाल में भूकंप के हल्के झटके आते रहे।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App