ताज़ा खबर
 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का ऐलान, अब आएंगे 100 रुपए के नए नोट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्दी ही 100 रुपए के नए नोट चलन में लाएगा।

100, 100 rs100 के नोटों की तस्वीर।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्दी ही 100 रुपए के नए नोट चलन में लाएगा। यह महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 की डिजाइन के अनुरूप होगा। आरबीआई ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘रिजर्व बैंक जल्दी ही महात्मा गांधी श्रृंखला-2005 में 100 रुपए के नये नोट जारी करेगा। इसमें इंसेट लेटर ‘आर’ दोनों नंबर पैनलों में होगी। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।’’

नोट के पिछले भाग में छपाई वर्ष 2017 प्रकाशित होगा। नोट में जो विशेषताएं होंगी, उसमें नंबर पैनल में अंक का आकार बढ़ते हुए क्रम में होगा। इसमें नोट के सीधे भाग में ब्लीड लाइन और बड़े पहचान चिन्ह होंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से इससे पहले 50 रुपए के भी ऐसे नोट जारी करने का ऐलान कर चुका है।

इससे पहले नोटबंदी के दौरान आरबीआई ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए थे। ये नोट 500 और 1000 के उस वक्त के मौजूदा नोट बंद करने के बाद जारी किए गए थे। सरकार ने काला धन, नकली करेंसी पर लगाम लगाने के लिए 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद टीवी पर आकर नए नोट लाने का ऐलान किया था। उन्होंने ही नोटबंदी का ही ऐलान किया था।

तब से रिजर्व बैंक पर काफी सवाल-निशान खड़े किए गए। इसकी वजह नोटबंदी के दौरान लोगों को होने वाली कैश की किल्लत थी। लोगों ने कहा कि सरकार और रिजर्व बैंक पूरी तरह से तैयार नहीं थी, बावजूद इसके नोटबंदी की गई।

Next Stories
1 राष्ट्रपति और उनकी संगिनी के नाम पर गुलाब
2 राजनाथ सिंह बोले- जल्‍द ही दाऊद इब्राहिम को पकड़ लेंगे, यह केवल वक्‍त की बात है
3 ‘पाकिस्तान जेयूडी प्रमुख हाफ़िज़ सईद के ख़िलाफ़ अमेरिका के दबाव में कर रहा है कार्रवाई’
ये पढ़ा क्या?
X