ताज़ा खबर
 

विज्ञापन बाजार पर कब्जे के लिए Google पर ‘अनुचित’ कार्य करने का आरोप, 10 राज्यों ने कंपनी के खिलाफ दर्ज कराया केस

पैक्सटन ने बुधवार को ट्वीट किया कि डिजिटल विज्ञापनों के लुभावने बाजार में प्रतिस्पर्धा खत्म करने को लेकर अनुचित व्यवहार अपनाए जाने के खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज कराया है।

नई दिल्ली | Updated: December 17, 2020 12:26 PM
Google पर दर्ज हुआ मुकदमा, ऑनलाइन विज्ञापन में मनमानी का लगा आरोप (file)

टेक्सास के अटॉर्नी जनरल केन पैक्सटन ने गूगल के खिलाफ एक याचिका दायर कर आरोप लगाया है कि ऑनलाइन विज्ञापन क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए कंपनी ‘अवैध’ तरीका अपना रही है। पैक्सटन ने बुधवार को ट्वीट किया कि डिजिटल विज्ञापनों के लुभावने बाजार में प्रतिस्पर्धा खत्म करने को लेकर अनुचित व्यवहार अपनाए जाने के खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज कराया है।

गूगल को विज्ञापनों के जरिए सबसे ज्यादा राजस्व मिलता है। इस मामले पर गूगल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। गूगल के खिलाफ दायर यह दूसरी याचिका है। इससे पहले अमेरिका के न्याय मंत्रालय ने भी अक्टूबर में कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। पिछले दिनों फेसबुक के खिलाफ भी याचिका दायर की गयी थी। याचिका में आरोप लगाया है कि गूगल बाजार में अपनी उपस्थिति का फायदा उठाते हुए विज्ञापनों को दिए जाने वाले स्थान के बारे में मनमानी कर रहा है और उनकी कीमतों पर भी वह एकतरफा तरीके से कदम उठा रहा है।

पैक्सटन ने एक वीडियो में कहा कि कुछ और राज्यों द्वारा गूगल के खिलाफ याचिका दायर की जाएगी। हालांकि उन्होंने मामले में शामिल अन्य राज्यों के नामों का खुलासा नहीं किया। पैक्सटन प्रतिस्पर्धा खत्म करने के लिए अनुचित व्यवहार अपनाने को लेकर प्रौद्योगिकी कंपनियों की आलोचना करते रहे हैं और टेक्सास भी हाल में ऐसे कुछ राज्यों में शामिल हो गया जिसने फेसबुक के खिलाफ याचिका दायर की।

पैक्सटन ने कहा, ‘‘कंपनी बाजार में अपने दबदबे का फायदा उठाकर प्रतिस्पर्धा खत्म करने और उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर रही है। गूगल ने भी प्रतिस्पर्धा खत्म कर दी है और ऑनलाइन विज्ञापन के बाजार पर कब्जा जमा लिया है।’’

Next Stories
1 ये माइनोरिटी…माइनोरिटी की क्या रट लगा रखी है, ये अल्पसंख्यकों का देश है क्या, टीएमसी नेता पर भड़के संगीत रागी
2 1 करोड़ देने के अलावा किसानों के लिए क्या किया है, भाजपा प्रवक्ता ने सिंगर पर उठाया सवाल तो मिला ये करारा जवाब
3 कृषि कानूनों का समर्थन में उतरा शेतकारी संगठन, जानें क्या हैं आंदोलन से जन्में महाराष्ट्र के इस संगठन का इतिहास
ये पढ़ा क्या?
X