ताज़ा खबर
 

तो इसलिए गर्मियों में नारियल पानी के सेवन की सलाह देते हैं एक्सपर्ट्स

Coconut Water Health Benefits: नारियल पानी के इन फायदों से आप शायद ही वाकिफ हों।

Author Published on: April 26, 2017 10:14 AM
प्रतीकात्मक फोटो। (Source: dreamstime)

इस बात से तो आप परिचित होंगे ही कि गर्मियों में नारियल पानी का सेवन करने की सलाह सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों है ? दरअसल नारियल पानी आपको गर्मियों में सिर्फ कूल रहने में मदद नहीं करता। हमारे स्वास्थ्य के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं नारियल पानी के अनेक फायदे।

एक बेहतरीन हार्ट टॉनिक- नारियल पानी आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह पानी कॉलस्ट्रॉल और फैट फ्री होता है जो दिल को स्वस्थ रहने में मदद करता है। कई तरह के हार्ट की बीमारियों को रोकने के लिए यह काफी कारगर है।

ब्लड प्रेशर और हाइपर टेंशन- नारियल पानी में पोटैशियम, विटामिन सी और मेग्नीशियम पदार्थ होते हैं। पोटैशियम हमारे शरीर से सोडियम के हानिकारक तत्वों को बाहरकर ब्लड प्रदेश काबू में रखने में मदद करता है। इसके अलावा 2005 में वेस्ट इंडियन मेडिकल जर्नल ने अपनी रीसर्च में यह दावा किया था कि नारियल पानी हाइपर-टेंशन को काबू में रखने में भी मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कारगर- नारियल पानी वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है। इसमें काफी कम मात्रा में कैलरीज होती हैं जो पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके अलावा नारियल पानी हमारे शरीर के पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाता है। हालांकि वजन कम करने के लिए आपको सही मात्रा में इसका सेवन करने की जरूरत है। हफ्ते में 3 से 4 बार इसका सेवन काफी है। वहीं ज्यादा सेवन करने से उल्टा असर भी पड़ सकता है क्योंकि आप ज्यादा कैलरीज ले लेंगे।

देखें वीडियो (Source: Youtube/Howcast)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 गर्मी के मौसम में महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद हैं ये फैशन टिप्स
2 मेकअप हटाने के लिए केमिकल रीमूवर के बजाए इस्तेमाल करें ये नेचुरल ऑइल
जस्‍ट नाउ
X