scorecardresearch

वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 रोटियां, महीने में 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं आप

Weight Loss Tips: अपना बढ़ता वजन घटाना मुमकिन है इसके लिए आपको कुछ जरूरी उपाय करने होंगे, एक महीने तक रूटीन डाइट फॉलो करने से जरूर फायदा मिलेगा।

वेट लॉस के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 रोटियां, महीने में 5 किलो तक वजन घटा सकते हैं आप
सब्जियों का सेवन करके आप कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा को बढ़ाए बिना ही अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं। (Image: Freepik)

अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। इसमें अनहेल्दीफूड खाने की आदत, बदलती जीवनशैली और तनाव शामिल हैं। इन सभी वजहों से मोटापे से परेशान होना लाजमी है; लेकिन सिर्फ अपने खान-पान को कम करना कोई कारगर इलाज नहीं है। बल्कि नियमित आहार का पालन करना जरूरी है।

वजन कम करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का भी सहारा ले सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे डाइट प्लान के बारे में बता रहे हैं। जिसके जरिए 30 दिनों में करीब 5 किलो वजन कम हो सकता है। इस प्लान को नियमित रूप से फॉलो करना फायदेमंद हो सकता है।

वजन घटाने के लिए चपाती: गेहूं के आटे की रोटी हमारे दैनिक आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम इसे बचपन से खा रहे हैं और अब हम इसके बिना भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब हम वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं।

अगर हम इसकी बात करें तो हम अपने मन को मार कर इससे दूरी बनाने लगते हैं। लेकिन इसकी जगह आप अन्य अनाज के आटे की रोटियां आजमा सकते हैं, जो न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती हैं। बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती हैं। आइए जानते हैं वजन कम करने के लिए हम गेहूं की जगह कौन सी अनाज की रोटियां बना सकते हैं-

बाजरे की रोटी: बाजरे के आटे में आयरन, प्रोटीन और फाइबर समेत कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, क्योंकि यह ग्लूटेन फ्री होता है। इसलिए बाजरे की रोटी एक बार खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। कम खाना खाने से कुछ ही दिनों में वजन अपने आप कम होने लगता है।

जौ की रोटी: इस अनाज के आटे से बनी रोटी खाने से कोलेस्ट्रोल कम होता है साथ ही दिल की सेहत में सुधार होता है। इसके अलावा पाचन में सुधार करने में मदद मिलती है। इन कारणों से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है। इसके आटे को गूंथने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे टेस्ट बेहतर हो जाता है।

ओट्स रोटी: अक्सर हम अपने नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपने इसकी मदद से रोटी बनाई है। ओट्स एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

रागी रोटी: रागी को हमेशा से वजन घटाने वाला आहार माना गया है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ज्वार की रोटी: इस अनाज की रोटी में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो न सिर्फ वजन घटाने में मदद करते हैं। बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं। रोटी को गुनगुने पानी में आटा गूंथ कर तैयार किया जाता है।

पढें जीवन-शैली (Lifestyle News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-07-2022 at 05:06:03 pm
अपडेट