ताज़ा खबर
 

मेट्रो ट्रेन के कोच में बर्थडे पार्टी! दो घंटे के देने पड़ सकते हैं 80 हजार रुपए

जयपुर मेट्रो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने बुधवार(04 अप्रैल) को मेट्रो के कॉमर्शियल उपयोग की अनुमति दे दी है। इसको लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है।

प्रतीकात्मक चित्र

मेट्रो में अपना जन्मदिन मनाना कैसा रहेगा? अपने जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए यह एक बेहतरीन जगह हो सकती है। बहुत जल्दी ही यह मुमकिन भी हो सकता है। दरअसल जयपुर मेट्रो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने बुधवार(04 अप्रैल) को मेट्रो के कॉमर्शियल उपयोग की अनुमति दे दी है। इसको लेकर जल्द ही अधिसूचना जारी होने की उम्मीद है। इसके बाद खास मौकों पर जश्न मनाने के लिए आप मेट्रो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पॉलिसी के मुताबिक कोई भी मेट्रो की ट्रेन, स्टेशन और अन्य संपत्ति को व्यक्तिगत आयोजनों के लिए हायर कर सकता है। इसके अलावा वह मूवी या फिर वीडियोज की शूटिंग के लिए भी मेट्रो की प्रापर्टीज का इस्तेमाल कर सकता है।

जयपुर मेट्रो से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि व्यक्तिगत कार्यक्रमों के आयोजन के लिए मेट्रो की स्पेशल ट्रेन नॉन-वर्किंग ऑवर्स में चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि जश्न मनाने के लिए मेट्रो हायर करने का किराया अभी तय नहीं हुआ है। ऐसी सूचना है कि मेट्रो की इस खास ट्रेन की दो घंटे की एक शिफ्ट के लिए 80 हजार रुपए चुकाने पड़ सकते हैं। इसके अलावा अगर आप स्टेशन की बुकिंग करते हैं तो इसके लिए आपको तकरीबन एक लाख रुपए खर्च करने पड़ेंगे। जयपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन की अन्य संपत्तियों के इस्तेमाल के लिए रेट-चार्ट पॉलिसी के नोटिफिकेशन के साथ ही जारी किए जाएंगे।

जयपुर मेट्रो की इस पहल के पीछे जेएमआरसी का मकसद मेट्रो के गैर-किराया राजस्व में वृद्धि करना है। जयपुर मेट्रो गैर-किराया राजस्व बढ़ाने के मामले में निरंतर आगे बढ़ रहा है और मौजूद वित्त वर्ष में उसने इसे 4गुना तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। जेएमआरसी से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि जयपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन का गैर-किराया राजस्व 4 करोड़ के आस-पास है। यह जेएमआरसी के मौजूदा किराया राजस्व का लगभग आधा है। उन्होंने कहा कि इस साल हमने इसे तकरीबन 15 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App