ताज़ा खबर
 

घने-मजबूत बाल पाने के लिए इन योगासनों को माना जाता है खास, जानिए आसन करने की सही विधि

Yoga For Hair: बदलती जीवनशैली और स्ट्रेस भरी जिंदगी का असर बालों पर भी पड़ सकता है। कहते हैं कि धूल-मिट्टी से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इस वजह से ज्यादातर लोगों के बाल झड़ने लगते हैं।

yoga, yogasan, uttanasanरोजाना योगा करने से बाल घने और मजबूत बन सकते हैं।

Yoga for Stronger Hair: बदलती जीवनशैली और स्ट्रेस भरी जिंदगी का असर बालों पर भी पड़ सकता है। कहते हैं कि धूल-मिट्टी से बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इस वजह से ज्यादातर लोगों के बाल झड़ने लगते हैं। बाल झड़ने से रोकने के लिए लोग बालों तरह-तरह के तेल, शैंपू, कंडीशनर और मेहंदी लगाते हैं।

लेकिन फिर भी बालों का झड़ना नहीं रुक पाता है। क्योंकि जब तक बालों की पकड़ मजबूत नहीं होगी तब तक बालों का झड़ना रोकना मुश्किल है‌‌। जानकारों का कहना है कि बालों को मजबूत करने के लिए डाइट के साथ कई योगासन भी कारगर हैं। योगा करने से बाल घने-मजबूत, काले और चमकदार होते हैं।

सर्वांगासन है खास – यह आसन बालों को गिरने-झड़ने से बचाने के लिए कारगर माना जाता है। इससे बाल घने और मजबूत बनते हैं। इस आसन को करने के लिए आप पीठ के बल लेटें। अब पैरों को सीधा करते हुए धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठें। इसके बाद अपनी कमर को हाथ का सहारा देते हुए कोनी के सहारे शरीर का निचला हिस्सा ऊपर की ओर उठाकर सीधी रेखा के आकार में रहें। थोड़ी देर इस अवस्था में रहकर वापस लौटिए। अब इसे दोबारा दोहराएं।

 

उत्तानासन है बहुत कारगर – बालों को झड़ने से बचाने के लिए उत्तानासन बहुत उपयोगी माना गया है। इस आसन से टूटते-झड़ते बालों को रोका जा सकता है। उत्तानासन को करने के लिए दोनों पैरों को आपस में जोड़ कर सीधे खड़े हो जाएं। अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाकर धीमी गति से नीचे की ओर मुड़ें। अपने शरीर को अपने पैरों के साथ जोड़ने की कोशिश कीजिए। इस अवस्था में कुछ देर रहकर वापस लौटें और इस आसन को दोबारा करें।

उष्ट्रासन माना जाता है असरदार –  उष्ट्रासन को बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। जानकारों का मानना हैं कि उष्ट्रासन करने से बाल बहुत मजबूत हो जाते हैं। इसके लिए घुटनों के बल बैठ जाइए। एड़ियों को जमीन से लगाकर रखें। इसके बाद शरीर को पीछे की ओर मोड़ते हुए हाथों से एड़िया छूने की कोशिश कीजिए। थोड़ी देर इस अवस्था में रहकर वापस लौटकर घुटने के बल बैठें। फिर इसे दोबारा दोहराएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 झाईयों से छुटकारा पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को कर सकते हैं ट्राय, जल्द हो सकता है असर
2 CA छोड़ एक्टिंग में आने का लिया था फैसला, जानिये तारक मेहता के पत्रकार पोपटलाल कितनी लेते हैं फीस
3 स्किन प्रॉब्लम्स से लेकर बढ़ते वजन को कम करने में मददगार है शलगम, जानें दूसरे फायदे
यह पढ़ा क्या?
X