ताज़ा खबर
 

खाने के बाद भी आप योग का यह आसन कर सकते हैं ट्राय, नहीं होगा कोई नुकसान

Yoga Poses To Do After Eating: खाने के बाद वज्रासन का अभ्यास करने से खाना आसानी से पचता है और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी नहीं होती हैं। जानिए इस योग को करने की विधि और इसके फायदे क्या हैं।

वज्रासन करने की विधि और लाभ

Yoga after eating: जैसा कि हमें पता है कि लोगों को ऐसी सलाह दी जाती है कि खाना खाने के बाद योगा या फिर किसी भी प्रकार का कोई एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। लेकिन अब आपको इस बात से परेशान होने की जरूरत नहीं है। योग में कई ऐसे आसन हैं जिनको आप खाने के बाद भी कर सकते हैं। उनमें से एक वज्रासन है। खाने के बाद इस योग का अभ्यास करने से खाना आसानी से पचता है और पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी नहीं होती हैं। आइए जानते हैं इस योग को करने की विधि क्या है और इसके फायदे क्या हैं।

वज्रासन करने की विधि:

– सबसे पहले योगा मैट पर बैठ जाएं और फिर अपने पैरों को पीछे करते हुए एड़ियों के बल बैठ जाएं। ध्यान रहे कि आपके दोनों पैर के अंगूठे मिले हुए होने चाहिए। पैरों के तलवे पर आरामदायक अवस्था में अपने कुल्हों के बल बैठ जाएं। दोनों हाथों को खोलकर अपने घुटनों पर रखें। इस अवस्था में आपको अपनी रीढ़ की हड्डियों को बिल्कुल सीधा रखना है। इसी अवस्था में कम से कम 5 मिनट तक बैठें रहें।

वज्रासन से होने वाले फायदे:

-वजन कम करने में मदद करता है।
– पीलिया जैसी बीमारी को ठीक करने में मदद करता है।
– पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाता है।
– कब्ज, दस्त के अलावा और भी कई पेट की समस्याओं से राहत दिलाता है।
– शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।
– पैरों में होने वाले दर्द को कम करता है।
-वज्रासन से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।
– इस आसन को करने से एकाग्रता आती है।

वज्रासन करने से पहले रखें ये सावधानियां:

– जिनको अक्सर पैरों और एड़ियों में दर्द की शिकायत होती है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए।
– घुटनों और हड्डियों में दर्द होने पर यह आसन ना करें।
– जिन लोगों का पैर या फिर घुटनों का ऑपरेशन हुआ होता है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए।
– वज्रासन करने पर चक्कर आनें लगे, पीठ दर्द होने लगे या फिर शरीर में दर्द महसूस होने लगे तो तुरंत खुद को इसका अभ्यास करने से रोक दें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X