ताज़ा खबर
 

नहीं लग रही है भूख तो नियमित करें ये आसन, जल्द दिखने लगेगा असर

आमतौर पर आमाशय या पाचनतंत्र में किसी तरह की कमी होने के कारण भूख लगनी कम हो जाती है | ऐसी अवस्था में अगर इस समस्या पर ध्यान न दिया गया तो भूख लगनी बिल्कुल ही बंद हो जाती है।

appetite, yoga to increase appetite, yoga to increase appetite in hindi, appetite stimulant, how to increase appetite, how to stimulate appetite, appetite stimulant yoga, yoaga, shashakasana, Chinmay mudra, bandh konasana, health news in hindi, yoga and meditation news in hindi, jansattaअत्यधिक चिंता, क्रोध , भय और घबराहट के कारण भी भूख नहीं लगती।

तमाम तरह की बाहरी चटपटी चीजें खाने की वजह से आजकल न सिर्फ बच्चों में बल्कि बड़ों में भी भूख कम लगने की समस्या सामने आने लगी है। ऐसे में किसी से भी खाना नहीं खाया जाता, अगर जोर-जबर्दस्ती से खाए भी तो उसका स्वाद नहीं आता। इस वजह से तमाम तरह की बीमारियां शरीर पर हमला बोलने लगती हैं। आमतौर पर आमाशय या पाचनतंत्र में किसी तरह की कमी होने के कारण भूख लगनी कम हो जाती है | ऐसी अवस्था में अगर इस समस्या पर ध्यान न दिया गया तो भूख लगनी बिल्कुल ही बंद हो जाती है। इसके अलावा अत्यधिक चिंता, क्रोध , भय और घबराहट के कारण भी भूख नहीं लगती। इस समस्या से निजात पाने के लिए तमाम तरह की दवाएं बाजार में मौजूद हैं। लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से इसका इलाज चाहते हैं तो आपको ये योगासन नियमित रूप से करने चाहिए।

शशकासन – शशकासन करते हुए शरीर की खरगोश जैसी आकृति हो जाती है, इसलिए इसे शशकासन कहा जाता है। तनाव को दूर करने के लिए, पाचन क्रिया सही करने के लिए और पेट में होने वाली तमाम परेशानियों से राहत पाने के लिए इस योग को किया जा सकता है। इसे करने के लिए सबसे पहले आप फर्श पर बैठ जाएं। फिर अपने दोनों पैरों को पीछे की ओर मोड़ के हिप्स के पीछे रखें और एडियों पर बैठ जाएं। फिर गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाएं। अब सांस को छोड़ते हुए हाथों को आगे ले आएं और सिर को भी नीचे झुका लें।

चिन्मय मुद्रा- चिन्मय मुद्रा आसन करने से हमारे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इससे पाचन शक्ति तेज होती है और हमारी भूख बढ़ती है। इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आराम से फर्श पर बैठ जाएं। फिर अपने हाथों को जांघों पर रखें। अपने अंगुठे से अंगुली को दबायें बाकी तीन को छोड़ दें। उन्हें ज्ञान मुद्रा में रखें और गहरी सांस लें। दो मिनट तक इसी मुद्रा में रहें।

बंध कोणासन – इसे करने के लिए फर्श पर बैठकर अपनी कमर को सीधा कर लें। अब अपने पैरों को आपस में जोड़ लें। अपने हाथों से अपने पैरों के पंजें पकड़ें और फिर पैरों को मूव करवाएं। इस योग को करने से हमारी भूख बढ़ती है। साथ ही साथ हमारी पाचन शक्ति भी तेज होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गुस्से को भगाना है तो करें योग के ये आसन, दिमाग हमेशा रहेगा शांत
2 रातों को नहीं आती नींद तो नियमित करें ये आसन, दूर होगी अनिद्रा की शिकायत
3 खर्राटों से हैं परेशान तो नियमित रूप से करें ये दो आसन, गारंटी से मिलेगा छुटकारा