ताज़ा खबर
 

घुटनों में दर्द से रहते हैं परेशान तो करें ये योगासन

आइए जानते हैं ऐसे उन योगासन के बारे में जिनसे आप अपने घुटनों के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

प्रतीकात्मक फोटो। (Source: dreamstime)

घुटनों का दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे बड़ी तादाद में लोग जूझ रहे हैं। कई लोग इनके इलाज के लिए थेरिपी, सर्जरी और दवाइयां आदि समेत कई तरह के उपाय अपना चुके हैं लेकिन फिर भी कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप अपनी इस समस्या का समाधान योगा के जरिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ योगासन जिनसे आप अपनों घुटने के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है।

ताड़ासन- घुटनों में दर्द कम करने के लिए यह एक कारगर योगासन है और इसे करना भी काफी आसान हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। फिर दोनों हाथों को सांस भरते हुए ऊपर उठाएं। हाथ ऊपर उठाने के साथ-साथ एड़ियां भी उठाएं और शरीर का वजन पंजों पर डालें। शरीर ऊपर की ओर पूरी तराह से तना होना चाहिए। कुछ देर इसी मुद्रा में रुकने की कोशिश करें।

मकरासन- इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों की कोहनियों को मिलाकर स्टैंड बनाते हुए हथेलियों को ठोडी के निचे रखें। छाती को ऊपर उठाएं। कोहनियों और पैरों को मिलाकर रखें। सांस भरते हुए पैरों को पहले एक-एक करके और फिर दोनों पैरों को एक साथ मोड़ना शुरू करें। मोड़ते हुए पैरों की एड़ियों को कुल्हों तक लाएं। सांस छोड़ते हुए पैरों को सीधा करें।

वीरासन- इसे करने जमीन पर वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं। यानी घुटनों को मोड़कर, शरीर का वजन पिडंलियों पर डालकर बैठ जाएं। इसके बाद पैरों को फैलाएं और हिप्स को जमीन पर टच करने की कोशिश करें। अब दोनों हाथों को घुटनों पर सीधा तानकर रखें। कंधो को आराम की मुद्रा में रखे और तनकर बैठें। सिर को सीधा रखें और सामने की और देखें।

त्रिकोणासन- इसे करने के लिए दोनों पैरों के बीच में लगभग डेढ़ फुट का गैप रखकर सीधे खड़े हो जाएं। दोनों हाथ कंधों के बराबर खोलें। अब सांस अंदर भरते हुए बाएं हाथ को सामने से लेते हुए दाएं पैर के पंजे के पास जमीन पर लगाएं। इस मुद्रा में आपका दूसरा हाथ ऊपर आसमान की तरफ और गर्दन भी ऊपर की तरफ होनी चाहिए। इसके बाद सांस छोड़ते हुए पूर्व शुरुआती पोजिशन में आ जाएं और इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड के लिए भी दोहराएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App