ताज़ा खबर
 

हड्डियों की मजबूती चाहते हैं तो योग के ये आसन आ सकते हैं काम

Yoga For Bone Health: योग करने से ना केवल दिमाग शांत होता है बल्कि आपके शरीर को मजबूती भी मिलती है। कुछ योगासन होते हैं जो शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए योगा (Source: Indian Express)

Yoga For Bone Health: हड्डियों के कमजोर होने के कारण शरीर के संतुलन में दिक्कत आनी शुरु हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा बढ़ जाता है। उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होती जाती हैं जिसे कुछ योगासन की मदद से मजबूत किया जा सकता है। योग कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है और कई महत्वपूर्ण शारीरिक प्रक्रियाओं को बढ़ावा देता है और उत्तेजित करता है। योग मन को शांत करने में भी मदद करता है। तो आइए आपको उन योगासन के बारे में बताते हैं जो मन की शांति देने के अलावा हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है।

त्रिकोणासन:
इस आसन को करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब अपने बाएं पैर को आगे लाएं और दाएं हाथ से पैर के अंगुठे को छुएं। इस स्थिति में आप 30-60 सेकेंड तक रहें और फिर अपनी पहली अवस्था में आ जाएं।

सलाभासन:
इस आसन को करने के लिए अपने पैर और ऊपरी धड़ उठाएं और आसन को शुरू करें। इसे 10 सेकेंड के लिए दबाएं और इसे तीन बार दोहराएं।

वृक्षासन:
इस आसन को करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं और बाएं पैर को दाएं पैर पर रखें। अब दोनों हाथों को सिर से ऊपर ले जाते हुए हाथों को नमस्कार की अवस्था में लाएं। इस आसन में 90 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

परिवर्त त्रिकोणासन:
इस आसन को करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं दाएं पैर को आगे करते हुए नीचे की तरफ छुकें। अब बाएं हाथ को दाएं पैर से टच कराएं और इस अवस्था में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें। फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

(और Lifestyle News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App