ताज़ा खबर
 

योग के इन आसनों से डैंड्रफ की समस्या से मिल सकता है छुटकारा

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए योगासन का अभ्यास आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। ये योगासन आपको और भी कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करेंगे।

मलाइका अरोड़ा (Source: Instagram)

त्वचा के साथ-साथ लोग बालों के स्वास्थ्य की देखभाल भी करते हैं। लेकिन अस्वस्थ खान-पान और कुछ आदतों की वजह से लोगों को बालों से जुड़ी समस्या हो जाती है। डैंड्रफ बालों की एक आम समस्या है जिससे लगभग हर कोई परेशान रहता है। डैंड्रफ की समस्या से राहत पाने के लिए लोग हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार यह समस्या को कम करने के बजाय बढ़ा देता है। ऐसे में कुछ योगासन होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को कम करते हैं और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ये योगासन स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं।

अधोमुख श्वान आसन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़ें हो जाएं। अब हाथों को धीरे-धीरे आगे की तरफ झुकाते हुए जमीन पर रख लें। ध्यान रहे कि इस दौरान आपके घुटने मड़ने नहीं चाहिए। इस अवस्था में लगभग 90 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

उत्तानासन
इस आसन को करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं और फिर सिर को धीरे-धीरे नीचे लाते हुए पैरों के पंजों पर सटा लें। ध्यान रहे कि घुटने ना मुड़ें और दोनों हथेली जमीन पर हो। इस अवस्था में 90 सेकेंड तक रहें और सांस बाहर छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।

उष्ट्रासन
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर घुटने के बल बैठ जाएं। अब पीठ को धीरे-धीरे पीछे की तरफ करते हुए हाथों से एड़ियों को छुएं और सिर को पीछे की तरफ झुकाएं रहें। जितनी देर संभव हो सके आप इस अवस्था में बनें रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य अवस्था में आ जाएं।

वज्रासन
इस आसन को करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठ जाएं और एड़ियों को पीछे की तरफ रखें। हाथों को जांघों पर रखें और आंख बंद कर लें। इसके बाद अपनी सांस पर ध्यान दें और थोड़ी देर इस अवस्था में बनें रहें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App