ताज़ा खबर
 

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये चार आसान योगासन

शरीर के जोड़ों में होना वाला दर्द तकलीफदेह तो होता ही है, लेकिन साथ ही साथ व्यक्ति को दिनचर्या के कामकाज करना भी मुश्किल कर देता है।

Author नई दिल्ली | Published on: July 4, 2017 7:34 PM
प्रतीकात्मक चित्र

शरीर के जोड़ों में दर्द होना आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। पहले यह माना जाता था कि जोड़ों के दर्द से बुजुर्ग लोग ही परेशान होते हैं। लेकिन अब ऐसा देखने में आ रहा है कि अधेड़ उम्र के व्यक्तियों को भी जोड़ों के दर्द से जुझना पड़ रहा है। जोड़ों में होना वाला दर्द तकलीफदेह तो होता ही है लेकिन साथ ही साथ व्यक्ति को दिनचर्या के कामकाज करना भी मुश्किल कर देता है। आज के समय में अलग-अलग विज्ञापनों में जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने के ढेर सारे दावे किए जा रहे हैं। लेकिन अभी भी सबसे कारगर तरीका योग है। जी हां, योग ऋषियों ने कई सारे ऐसे योग इजात किए हैं जिनसे जोड़ों के दर्द को दूर करना काफी आसान है।

1. वीर-भद्रासन

यह आसन घुटनों को सुदृढ़ बनाने का काम करता है। इसके अलावा जकड़े हुए कन्धों को सक्रिय करने में भी सहायक रहता है| वीर-भद्रासन कन्धों से तनाव को कम करके आपकी शरीर को संतुलन प्रदान करने का काम करता है| इस प्रकार से जोड़ों के दर्द यह आसान निजात दिलाता है।

2. धनुरासन

यह आसान मुख्य रूप से बंध कंधो को खोलता है। साथ ही साथ पीठ को लचीला बनाने में काम आता है। धनुरासन करने से शरीर से तनाव व जड़कन को दूर किया जा सकता है। इसे आप थोड़ी सरलता से कर भी सकते हैं।

3. त्रिकोणासन

त्रिकोणासन करने से टांगों, घुटनों और टखनों को मजबूती मिलती है। यह योगासन सायटिका और कमर-दर्द में भी राहत प्रदान करता है। इसके अलावा इस आसन के नियमित अभ्यास से घुटनों की नस, कमर, जंघा की संधि और नितम्ब में तनाव पैदा होता है। इस तनाव से शरीर के इन अंगों को गतिशीलता मिलती है।

4. सेतु-बंध आसन

सेतु-बंध आसन करने से घुटनों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही साथ ऑस्टियोपोरोसिस रोग में भी लाभकारी साबित होता है। यह आसन मस्तिष्क को शांत रखता है और ध्यान क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह आसान मानसिक तनाव को काफी हद तक कम कर देता है। सेतु-बंध आसन का नियमीत अभ्यास काफी फायदेमंद है। जिनको जोड़ों में दर्द ना हो, वो भी इसे कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 कमरदर्द, मोटापा और नींद ना आना जैसी दिक्कतों से निजात दिला सकते हैं यह योग आसन
2 दिल की बीमारियों को रखना है दूर तो, बहुत कारगर हैं ये आठ योगासन
जस्‍ट नाउ
X