scorecardresearch

Women Health: ऐसे समय में महिलाओं को वर्कआउट करने से बचना चाहिए! स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!

Workout: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है, लेकिन कुछ स्थितियां ऐसी भी हैं जिनमें एक्सरसाइज महिलाओं को नुकसान पहुंचा सकती है।

Women Health: ऐसे समय में महिलाओं को वर्कआउट करने से बचना चाहिए! स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!
डायबिटीज के मरीज हैवी वर्कआउट करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। photo-freepik

व्यायाम करने से आपका शरीर सक्रिय रहता है। व्यायाम हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है यह तो सभी जानते हैं। फिट रहने के साथ-साथ एकाग्र रहने के लिए नियमित व्यायाम भी जरूरी है। लेकिन कुछ स्थितियों में महिलाओं को बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करना चाहिए। कुछ पदों पर काम करना महिलाओं के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन परिस्थितियों में महिलाओं के लिए वर्कआउट करना मुश्किल हो जाता है। आइए जानते हैं कि महिलाओं को कम वर्क आउट नहीं करना चाहिए-

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को व्यायाम नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को व्यायाम करने से बचना चाहिए। लेकिन फिर भी अगर कोई गर्भवती महिला वर्कआउट करना चाहती है तो उसे पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान केवल हल्का व्यायाम करने के लिए आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

शल्य चिकित्सा

अगर किसी महिला की हाल ही में सर्जरी हुई है, तो उसे कुछ दिनों तक व्यायाम नहीं करना चाहिए। सर्जरी के बाद व्यायाम फिर से शुरू करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक सर्जरी के तुरंत बाद वर्कआउट करने से दिक्कत हो सकती है।

मासिक धर्म

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार मासिक धर्म के दौरान वर्कआउट न करें। हालांकि, ऐसा कोई नियम नहीं है। लेकिन इस दौरान रक्तस्राव होने से शरीर कमजोर हो जाता है, ऐसे में महिलाओं को सख्त आराम की जरूरत होती है। ऐसे में वर्कआउट स्किप करना एक अच्छा विकल्प होगा।

बॉडी पेन

वहीं अगर आप अपने शरीर में किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप व्यायाम न करें। वर्कआउट करने के बाद शरीर में दर्द आपके दर्द को बढ़ा सकता है। आप तभी व्यायाम करते हैं जब आपके शरीर का दर्द ठीक हो जाता है।

चोट

इन सबके अलावा अगर आपको कोई गंभीर चोट आई है। इसलिए ऐसी स्थितियों में भी आपको वर्कआउट या एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। चोट के दौरान व्यायाम करना आपके शरीर के लिए अधिक हानिकारक हो सकता है। इसलिए इस दौरान वर्कआउट की भी उपेक्षा करनी चाहिए।

पढें योग और मेडिटेशन (Yogameditationhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 02-10-2022 at 03:34:42 pm
अपडेट