ताज़ा खबर
 

बालों की हर समस्या के लिए फायदेमंद हैं ये आसन

अगर आप भी असमय टूटते या झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप योग के कुछ ऐसे आसनों को आजमा सकते हैं जिससे आपको इस समस्या से निश्चित रूप से छुटकारा मिल जाएगा।
बालों का असमय झड़ना आज एक ऐसी समस्या बन गयी है कि हर दूसरा आदमी इस समस्या से पीड़ित दिखता है।

बाल हमारे व्यक्तित्व का अहम हिस्सा हैं। चेहरे की खूबसूरती के लिए बालों का घने और काले होना बहुत आवश्यक है। आज की व्यस्त जीवनशैली में लोगों के पास अपने बालों की देखभाल के लिए वक्त नहीं है। लिहाजा उन्हें असमय बालों के झड़ने या फिर सफेद होने की समस्या से दो चार होना पड़ता है। बालों का असमय झड़ना आज एक ऐसी समस्या बन गयी है कि हर दूसरा आदमी इस समस्या से पीड़ित दिखता है। निरंतर झड़ते बालों से परेशान वह बाजार में उपलब्ध तमाम तरह के केमिकल युक्त शैंपू और कंडीशनर्स का प्रयोग करना शुरू कर देता है। फिर भी उसे झड़ते बालों से राहत नहीं मिलती। अगर आप भी असमय टूटते या झड़ते बालों से परेशान हैं तो आप योग के कुछ ऐसे आसनों को आजमा सकते हैं जिससे आपको इस समस्या से निश्चित रूप से छुटकारा मिल जाएगा।

असमय झड़ते बालों से परेशान लोग शीर्षासन से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की अवस्था में बैठ जाएं। इसके बाद आगे की ओर झुकें और दोनों कुहनियों को जमीन पर टिकाकर अपने दोनों हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिला लें।अपना सिर दोनों हथेलियों के बीच में रखें और फिर धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर का भार अपने सिर पर टिकाते हुए ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें।

बालों की सेहत के लिए सर्वांगासन भी काफी फायदेमंद आसन है। इसे करने के लिए सबसे पहले किसी दरी या चटाई पर लेट जाएं। दोनों पैरों को सीधा रखते हुए साथ-साथ ऊपर उठाएं। अब पैरों का साथ कमर को भी धीरे-धीरे ऊपर उठाना शुरू करें। पैर जब जमीन से समकोण बनाने लगें और ठुड्डी छाती से लगने लगे, तब कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहें। फिर धीरे-धीरे पूर्वावस्था में लौट आएं।

बालों के लिए ये दोनों आसन काफी फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा प्राणायाम भी बालों को झड़ने से रोकने के लिए तथा उन्हें काले और घने बनाने के लिए काफी मदद करते हैं। रोजाना नियमित रूप से कपालभाति और अनुलोम-विलोम प्राणायाम का अभ्यास बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा खान-पान में भी थोड़ा ध्यान देकर बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। आंवला और लौकी का जूस बाल झड़ने की समस्या का रामबाण ईलाज है। इसके अलावा डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन का इस्तेमाल भी बालों की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.