ताज़ा खबर
 

रातों को नहीं आती नींद तो नियमित करें ये आसन, दूर होगी अनिद्रा की शिकायत

Yogasan For Insomnia: योग में अनिद्रा का पूर्ण इलाज मौजूद है। कुछ प्राणायाम और योगासन कर आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं।

insomnia, insomnia treatment, yoga for insomnia, yoga tips for insomnia In Hindi, depression causes insomnia, Anxiety, How To Treat insomnia, Yoga And Meditation Tips In Hindi, Lifestyle News In Hindi, Jansattaप्रतीकात्मक तस्वीर

रात में नींद न आना एक गंभीर समस्या है। आजकल के तनाव भरे माहौल में अधिकांश लोग इस समस्या से ग्रस्त दिखाई देते हैं। रात में नींद न आने की वजह से दिन भर मानसिक तनाव दिमाग पर हावी रहता है, जिससे चिड़चिड़ापन, थकान आदि वजहों से पूरी दिनचर्या बुरी तरह से प्रभावित होती है। अनिद्रा से ग्रस्त लोग नींद की गोलियों का भी सेवन करते हैं। ऐसी दवाओं के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं, जो बाद में कोई और मुश्किल भी खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में अनिद्रा के लिए कोई सुरक्षित उपाय ढूंढने की जरूरत है। योग में अनिद्रा का पूर्ण इलाज मौजूद है। कुछ प्राणायाम और योगासन कर आप अनिद्रा से छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्राणायाम – अगर आपको रात भर नींद नहीं आती तो प्राणायाम इस समस्या से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। हर रोज रात को सोने से पहले तथा खाना खाने 2 या तीन घंटे बाद आप अनुलोम विलोम, भ्रामरी तथा उद्गीथ प्राणायाम कर सकते हैं। इससे अनिद्रा से निश्चित तौर पर छुटकारा मिल जाता है।

पश्चिमोत्तासन – दिमाग को शांत तथा आराम करने के लिए इस आसन को किया जाता है। इसे करने के लिए अपने पैरों को सीधा जमीन पर फैलाकर बैठ जाएं। अब अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएँ तथा धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें। अपने हाथों की उँगलियों से अपने पैरों की उँगलियों को छूने का प्रयास करें तथा अपने सिर को घुटनों से लगाने का प्रयास करें। ऐसा भी हो सकता है कि आप अपने पैरों की उँगलियों को न छू पायें लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास के द्वारा इसमें सुधार होता जाएगा।

शवासन – अनिद्रा के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद आसन शवासन है। इसे आसन को करना भी सबसे आसान है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को अपने शरीर के बाजू में ऊपर की ओर खुली अवस्था में रखें। शांत पड़े रहें और लंबी-लंबी साँसे लें। इससे मानसिक शांति मिलती है तथा तनाव भी दूर होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खर्राटों से हैं परेशान तो नियमित रूप से करें ये दो आसन, गारंटी से मिलेगा छुटकारा
2 इन योगासानों का अभ्यास माहवारी के दर्द से दिलाएगा मुक्ति
3 शरीर को सही शेप में लाने के लिए रोजाना करें ये आसन, जल्द दिखने लगेगा असर