ताज़ा खबर
 

बच्चे को नहीं लगती भूख तो नियमित करवाएं ये आसन

भूख बढ़ाने वाले ये आसन सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बड़ों के लिए भी उतने ही फायदेमंद हैं
शशांक आसन

बच्चों के साथ अक्सर ये समस्या देखी गई है कि उन्हें भूख कम लगती है। ऐसे में मां-बाप को उन्हें खाना खिलाने में काफी मेहनत करनी पड़ती है। बचपन के दौरान ही उनके शरीर के कई अंगों की विकास प्रक्रिया गतिशील होती है। ऐसे में उनका ठीक ढंग से भोजन न करना उनके शारीरिक विकास को काफी प्रभावित कर सकता है। बच्चों में भूख न लगने की आदत की वजह से अधिकांश मां-बाप काफी चिंतित रहते हैं। आज हम उनकी ये चिंता दूर करने के लिए कुछ आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अगर नियमित रूप से बच्चों को कराया जाए तो उनकी भूख संबंधी समस्या निश्चित रूप से सही हो सकती है। सिर्फ बच्चों ही नहीं, बड़ों और बूढ़ों, हर किसी के लिए भूख की समस्या को दूर करने में ये आसन उतने ही कारगर होते हैं। रोजाना 15 मिनट इन आसनों को करके भूख बढ़ाया जा सकता है।

शशांक आसन – इस आसन को करने के लिए नीचे चटाई बिछाकर उस पर घुटनों के बल बैठ जाएं। दोनों पैरों को जोड़कर एड़ियों पर बैठ जाएं।सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर करें और फिर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें। इस दशा में अपने सर व हाथों को जमीन पर टिका दें। कुछ देर तक इसी स्थिति में रहने के बाद फिर सांस लेते हुए उठें। इस दशा में दोनों हाथ सामने की ओर फैले हुए होने चाहिए। इन क्रियाओं को चार से पांच बार दुहराएं। इस आसन को करने से पाचन तंत्र दुरुस्त होता है तथा पेट की समस्त आंतरिक समस्याएं दूर होती हैं।

चिन्मय मुद्रा आसन – इसे करने के लिए सबसे पहले सुखासन की स्थिति में बैठ जाएं। हाथों को जांघों पर रखकर अपने अंगूठे और तर्जनी अंगुलियों को जोड़ें। ध्यान की अवस्था में आ जाएं। आंख बंद कर गहरी सांस लेते हुए दो से तीन मिनट तक रहें। इस प्रक्रिया को चार-पांच बार दुहराएं। यह आसन काफी आसान होता भी होता है ओर काफी फायदेमंद भी। इसे करने से भूख तो बढ़ती ही है, साथ ही साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.