ताज़ा खबर
 

गुस्से को भगाना है तो करें योग के ये आसन, दिमाग हमेशा रहेगा शांत

गुस्सा आना एक प्रतिक्रियात्मक मानसिक आवेग है। योग साधना से इस पर नियंत्रण किया जा सकता है।

anger control yoga, yoga for reducing anger, yoga for reducing anxiety, yoga for reducing Depression, yoga for reducing Tension, yoga for calm mind, health and lifestyle news in hindi, jansattaतस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर हुआ है।

आज की प्रतिस्पर्धात्मक जीवनशैली ने लोगों के जीवन में काफी तनाव बढ़ा दिया है। घर के आपसी झगड़े, ऑफिस में बॉस के बर्ताव या फिर साथ काम करने वालों के बुरे बर्ताव, तमाम जरूरतों को पूरी न कर पाने की खीझ आदि की वजह से यही तनाव गुस्से का रूप ले लेता है। गुस्सा सेहत के लिए हानिकारक होता है, ये बात हम सभी जानते हैं लेकिन जब गुस्सा आता है तब हम इस बारे में कहां सोच पाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि गुस्से में इंसान का दिमाग काम करना बंद कर देता है। गुस्से की वजह से केवल शारीरिक नुकसान की ही संभावना नहीं होती बल्कि मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक संबंधों पर भी बुरा असर पड़ता है। वैसे तो गुस्सा एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन अगर यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करने लगे तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए।

गुस्सा आना एक प्रतिक्रियात्मक मानसिक आवेग है। योग साधना से इस पर नियंत्रण किया जा सकता है। नियमित योग तनाव की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है। ऐसे में गुस्सा आने की संभावना भी काफी हद तक नियंत्रण में रहती है। योग विज्ञान में कुछ योग ऐसे भी हैं जो आपको गुस्से से मुक्ति दिला सकते हैं। आज हम उन्हीं योगासनों के बारे में बात करेंगे।

1. ध्यान – गुस्से पर नियंत्रण के लिए सबसे प्रभावी योग है ध्यान। इसके लिए आरामदेह आसन में बैठ जाएं और आंखें बंद कर गहरी सांस लें। महसूस करें कि सांस आपकी नाक के नथुनों से होकर आपके फेफड़ों तक जा रही है। तकरीबन 9 – 10 बार यही प्रक्रिया दुहराएं। नियमित रूप से इस आसन को करने से गुस्से को शांत करने में मदद मिलती है।

2. पंचिंग – गुस्से को डाइवर्ट करने के लिए आप पंचिंग बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बॉक्सिंग ग्लव्स पहनकर पंचिंग बैग पर अपना गुस्सा उतार सकते हैं। यह तरीका आपके तनाव को काफी हद तक कम करता है।

3. रस्सी कूद – रस्सी कूदना भी तनाव दूर करने का अच्छा तरीका है। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है और रक्त प्रवाह बेहतर बना रहता है। इस वजह से तनाव भी काफी कम हो जाता है। गुस्सा शांत करने का यह तरीका भी काफी कारगर है।

4. मौन साधना – मौन साधना भी गुस्से को शांत करने के लिए अच्छा उपाय होता है। इसके लिए दिन में तकरीबन 6-7 मिनट तक आपको बिल्कुल मौन रहना चाहिए। इस दौरान आपको खुद से भी बात नहीं करनी चाहिए। आपके मन को शांत रखने के लिए यह बेहद प्रभावी आसन है।

5. सर्वांगासन – सर्वांगासन गुस्से को नियंत्रित करने के लिए एक बेहतर आसन है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने हाथ और पैर सीधा कर जमीन पर लेट जाएं और गहरी सांस लेते हुए अपने दोनों पैरों को सीधे ऊपर की ओर उठाएं। अपने हिप्स को ऊपर उठाते हुए पैरों को सीधा करें और बाद में सिर की ओर 45 डिग्री का कोण बनाने की कोशिश करें। सांस लेते हुए अपने दोनों हाथों से पीठ को सहारा दें। इस स्थिति में अंगूठे शरीर के अगले हिस्से और बाकी उंगलियां पीठ पर होनी चाहिए। पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। इस आसन के दौरान मन को बिल्कुल शांत रखें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद पहले की स्थिति में लौट आएं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 रातों को नहीं आती नींद तो नियमित करें ये आसन, दूर होगी अनिद्रा की शिकायत
2 खर्राटों से हैं परेशान तो नियमित रूप से करें ये दो आसन, गारंटी से मिलेगा छुटकारा
3 इन योगासानों का अभ्यास माहवारी के दर्द से दिलाएगा मुक्ति