ताज़ा खबर
 

बच्चों के लिए योग के ये आसन होते हैं फायदेमंद, जानिए इन्हें करने की विधि

Yoga Poses For Children: बच्चों के लिए कई ऐसे आसन होते हैं जिनका अभ्यास उन्हें कम उम्र से ही शुरू कर देनी चाहिए। इन आसनों को करने से बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास बेहतर होगा।

बच्चों के लिए योग (Source: Dreamstime)

Yoga Poses For Children: बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत जरूरी होती है। यदि वह शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं रहेंगे तो मानसिक रूप से भी विकसित नहीं कर पाएंगें। कम उम्र से ही यदि बच्चे योगा का अभ्यास करना शुरू कर देते हैं तो उन्हें कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसके अलावा योग उनका मानसिक विकास भी बेहतर तरीके से करने में मदद करता है। कम उम्र में इंसान किसी भी चीज को जल्दी सिखता है, इसलिए अपने बच्चों को जल्द से जल्द योग करवाना शुरू कर देना चाहिए। इससे उनके अंदर एनर्जी आएगी और वह किसी भी काम को बेहतर तरीके से करने में सफल होंगे। आइए जानते हैं बच्चों को कौन से योगासन करने चाहिए।

वीरासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर बैठ जाएं। अब दोनों पैरों के पंजों को पीछे ले जाते हुए कुल्हों के नीचे रखें। दोनों हाथों को अपने घुटनों पर रखें। जितनी देर संभव हो इस अवस्था में बैठे रहें।

गोमुखासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर पालथी मारकर बैठ जाएं। अब दोनों पैरों को एक-दूसरे पर चढ़ा लें। इसके बाद बाएं हाथ को नीचे से पीछे ले और दाएं हाथ को ऊपर की तरफ से पीछे ले जाएं और दोनों हाथों को पकड़ लें।

बालासन:
बालायम योग का सही तरीके से अभ्यास करने के लिए, बस अपने हाथ छाती के करीब लाएं, अंदर की ओर अंगुली करें और नाखूनों को एक दूसरे पर रगड़ें। बेहतर परिणामों के लिए, थंबनेल को ना रगड़ें। जल्द से जल्द परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन 5 से 10 मिनट इस योग का अभ्यास करें।

भुजंगासन:
इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेलियां जमीन की तरफ रखें। अब अपने शरीर का ऊपरी भाग आसमान की ओर ऊठाएं और इस दौरान गहरी सांस ले और छोड़ें। अपने हाथों को जमान पर रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर पुश करें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 सूर्य नमस्कार के दौरान अक्सर करते हैं लोग ये गलतियां
2 सिर्फ Shilpa Shetty ही नहीं इन सेलिब्रिटीज की फिटनेस का भी राज है योग
3 80 की उम्र में भी पुशअप्स कर रहीं मिलिंद सोमन की मां, वायरल हो रहा वीडियो