ताज़ा खबर
 

एक्सरसाइज और डाइट करने में करते हैं लापरवाही तो अपनाएं ये टिप्स, हो जाएंगे रेगुलर

आमतौर पर वर्कआउट के लिए सुबह का समय सही माना जाता है, लेकिन नियमित रूप से सुबह उठकर जिम जाना और एक्सरसाइज करना भी कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती है।

Author Published on: July 19, 2017 7:19 PM
अच्छी बॉडी फिटनेस रखने के लिए जरूरी है आप नियमित रूप से एक्सरसाइज, योग, प्राणायाम आदि पर ध्यान दें।

खुद को फिट रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी को भी वर्कआउट या एक्सरसाइज के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल काम है। आमतौर पर वर्कआउट के लिए सुबह का समय सही माना जाता है, लेकिन नियमित रूप से सुबह उठकर जिम जाना और एक्सरसाइज करना भी कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती है। रोज-रोज जिम जाना शुरू करने के प्लान को टालते रहना, अनियमित रूप से जिम जाना या फिर मूड के हिसाब से जिम जाना आपके सेहतमंद और फिट रहने के सपने को चकनाचूर कर सकता है।

अच्छी बॉडी फिटनेस रखने के लिए जरूरी है आप नियमित रूप से एक्सरसाइज, योग आदि पर ध्यान दें। इन सबमें ज्यादा जरूरी ये है कि ऐसे काम आपकी रोजमर्रा की आदतों का हिस्सा बन जाएं और इन्हें करने के लिए आपको खुद को फोर्स न करना पड़े। आज हम आपको बताएंगे कि नियमित जिम जाने के लिए आप खुद को किस तरह से प्रोत्साहित करें। सबसे पहले आपको एक समय निश्चित करना होगा जब आप फ्री हों और जिम जा सकते हैं। यह वक्त सुबह या शाम कभी का हो सकता है। सुबह का समय व्यायम के लिए सर्वोत्तम माना गया है। जिस भी वक्त को आप वर्कआउट के लिए निर्धारित करते हैं उसे अपनी आदत बना लें।

एक ही तरह के वर्कआउट को करते-करते आप ऊब भी सकते हैं, इसलिए हर रोज अलग-अलग तरह के एक्सरसाइज करने की कोशिश कीजिए। जिम की ओर जाने वाले रास्ते को हर रोज बदल भी सकते हैं। वर्कआउट के दौरान आप संगीत भी सुन सकते हैं। अपने पसंदीदा गीत या फिर ऊर्जा प्रेरित करने वाले गीत सुनने से वर्कआउट में दिलचस्पी बढ़ेगी और करने में भी अच्छा लगेगा। सुबह वर्कआउट पर जाने के लिए रात को पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। वर्कआउट करने से पहले कम से कम 7 घंटे की नींद लेना चाहिए। हर रोज वर्कआउट के बाद खुद में आए फर्क को देखिए और खुद को अवार्ड देने का सिलसिला शुरू कीजिए। सुबह वर्कआउट पर जाने की तैयारी रात में ही पूरी कर लीजिए। अपना एक्सरसाइज सूट और शूज जब सुबह उठते ही आपको सामने दिखेगा तब आपको वर्कआउट पर न जाने से कोई बहाना रोक नहीं पाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये चार आसान योगासन
2 कमरदर्द, मोटापा और नींद ना आना जैसी दिक्कतों से निजात दिला सकते हैं यह योग आसन
जस्‍ट नाउ
X