ताज़ा खबर
 

रोजाना दस मिनट करेंगे ये एक्सरसाइज तो रहेंगे हमेशा फिट

जिन लोगों के पास एक्सरसाइज के लिए टाइम कमी है उनके लिए भी उपाय है। ऐसे लोग सिर्फ 10 मिनट का समय देकर ही अच्छी फिजीक पा सकते हैं।

Workouts, Exercises, Ten Minute Workout, Speed skaters, Jump Rope, Skipping, Squat Jumps, Health Tips In Hindi, Lifestyle News In Hindi, Jansataस्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम की जरुरत तो पड़ती ही है। फिटनेस के लिए एनर्जी बर्न करना भी उतना ही जरुरी है जितना एनर्जी गेन करना।

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमित एक्सरसाइज करना। इसलिए हर उस शख्स को रोज व्यायाम करना ही चाहिए जो फिट रहने की इच्छा रखता हो।लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग डेली एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। उनके लिए नियमित वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल भरा काम है। लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम की जरुरत तो पड़ती ही है। फिटनेस के लिए एनर्जी बर्न करना भी उतना ही जरूरी है जितना एनर्जी गेन करना। इसलिए इन लोगों को कोई तो रास्ता ढूंढ़ना चाहिए जिसमें समय कम लगे और एक्सरसाइज भी हो जाए।

जिन लोगों के पास एक्सरसाइज के लिए टाइम की कमी है उनके लिए भी उपाय है। ऐसे लोग सिर्फ 10 मिनट का समय देकर ही अच्छी फिजीक पा सकते हैं। कुछ एक्सरसाइज जैसे बाल स्क्वाट्स, लंग्स, डेडलिफ्ट्स, पुशअप्स, ट्राइशेप्स डिप आदि काफी समय लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसे वर्कआउट्स हैं जिनमें टाइम भी कम लगता है और ये फायदेमंद भी बहुत होते हैं। इन वर्कआउट्स की सबसे खास बात यह है कि ये सीखने में भी कठिन नहीं हैं। ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के तमाम क्रियाएं हैं जो हम रोज करते हैं। सिर्फ 10 मिनट इस तरह के एक्सरसाइज करके आप दिनभर एनर्जिटिक रह सकते हैं।

हम रोज अपने कामों को करते हुए कुछ न कुछ दूरी तक टहल ही लेते हैं। तो पहले वर्कआउट में यही करना है। पूरी शक्ति लगाकर टहलें और फिर धीरे-धीरे अपनी गति को धीमी कर लें। अगर सीढियों पर टढ़ रहे हैं तो खूब तेजी से चढ़ें और कुछ देर बाद धीरे-धीरे अपनी गति रोकें। इसी तरह हिल-वाकिंग भी एक छोटा सा वर्कआउट है। इसमें किसी मीडियम साइज्ड पहाड़ी पर तेजी से चढ़ें और फिर धीरे-धीरे नीचे उतरें। प्लायोमेट्रिक लंग्स एक ऐसा एक्सरसाइज जिसमें कूदकर अपने पैरों को हवा में उछालना होता है और उसके बाद घुटने के बल लैंड करना होता है। इन सबके अलावा स्पीड स्केटर्स, रस्सी कूदना, स्किपिंग आदि कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें कम समय में किया जा सकता है और फिट रहा जा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये चार आसान योगासन
2 कमरदर्द, मोटापा और नींद ना आना जैसी दिक्कतों से निजात दिला सकते हैं यह योग आसन
3 पीएम नरेंद्र मोदी ने शेयर किया वृक्षासन योग का वीडियो, जानिए कैसे करते हैं और क्या हैं इसके फायदे
यह पढ़ा क्या?
X