ताज़ा खबर
 

योग के ये आसन बारिश में रखेगें अर्थराइटिस की परेशानी से दूर

Monsoon Health tips: योगा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और मांसपेशियों को भी ताकत दिलाता है। इसके अलावा योगा करने से जोड़ों में होने वाली दर्द और ऐंठन भी कम होती है।

Author Updated: July 19, 2019 4:40 PM
अर्थराइटिस के लिए योगा (Representative Image: Reuters)

Yoga during monsoon for Arthritis: योगा स्वास्थ्य के लिए बेहतर फायदेमंद होता है। अर्थराइटिस के मरीजों के लिए योगा बहुत जरूरी होता है। खासतौर पर बारिश के मौसम में, क्योंकि इस दौरान अर्थराइटिस के मरीजों को अधिक परेशानी होती है। जोड़ों में दर्द, ऐंठन और सूजन काफी परेशानी करती है। ऐसे में योगा करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। योगा हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और मांसपेशियों को भी ताकत दिलाता है। इसके अलावा योगा करने से जोड़ों में होने वाली दर्द और ऐंठन भी कम होती है।

सर्वांगासन:
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब कमर को दोनों हाथों से पकड़ लें और पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ ले जाएं। ध्यान रहे कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती से सटी होनी चाहिए। इस आसन में कम से कम 90 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

भुजंगासन:
इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट पर लेट जाएं। दोनों हाथों को जमीन पर रखें। अब गर्दन को आगे की तरफ उठाते हुए पैरों को भी ऊपर की तरफ उठाना शुरू करें। ध्यान रहे कि आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए। इस आसन में कम से कम 60 सेकेंड तक रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

मत्‍स्‍यासन:
इस आसन को करने के लिए आप योगा मैट पर पालथी मारकर बैठ जाएं। अब बाएं पैर को दाएं पैर के जांघ पर रखें और दाएं पैर जांघो के नीचे रखें। इसके बाद हाथों तलवे और एड़ियों को पकड़ें और फिर सिर को पीछे की तरफ झुकाते हुए जमीन पर रखें। ध्यान रहे आपकी छाती ऊपर की तरफ ऊठी हुई होनी चाहिए। अपनी सुविधानुसार इस आसन में रहे।

पवन मुक्तासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर लेट जाएं। अब दोनों पैरों को मोड़ते हुए घुटने को छाती तक लाएं। सिर को उठाएं और घुटनों में सटाएं। इस आसन में कम से कम 30 से 60 सेकेंड तक होल्ड कर के रखें।

(और Lifestyle News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 योगा के ये आसन अनहेल्दी लाइफस्टाइल में ला सकते हैं बदलाव
2 Morning Message: 5 मिनट योग करना आपको बना सकता है सकारात्मक
3 योगा की शुरूआत करने वालों के लिए ये आसन हो सकते हैं फायदेमंद
जस्‍ट नाउ
X